Student का full form क्या है ? [ 3 different Full forms of student ]

Full form of student : मुझे पता है, कि आप मे से बहुत सारे लोग student का full form जानना चाहते हैं। इसलिये आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए full form of student विषय पर article लिख रहा हुँ।

वैसे इस topic पर आपको internet पर खूब सारे article मिल जाएंगे, लेकिन उनमें से किसी में भी इतनी बेहतरीन और विस्तृत जानकारी नही मिलेगी।

शायद आपको पता होगा कि, student का हिंदी अर्थ विद्यार्थी होता है और विद्यार्थी का संधि-विच्छेद करने पर, विद्या+अर्थी प्राप्त होता है। जिसका तात्पर्य विद्या का अध्ययन करने वाला होता है।

Student के गुणों के आधार पर कई लोगो ने अपने अनुसार student का full form बनाया है। उन्ही में से student के 5 तरह के full forms को हमने इस लेख में explain किया है।


Full form of student
Image credit : Pixabay

Student का full form क्या है ? [ 3 different Full forms of student ]


प्रस्तुत लेख में student के full form को एक uniqe way में बताया गया है। नीचे मैने 3 बेहतरीन full form of student को दर्शाया है। जिन्हें पढ़कर आप इस संबंध में अपने knowledge को improve कर सकते हैं।

1. विकिपीडिया के अनुसार student का full form


  S-Study :


study करना student का प्रमुख कार्य होता है। चुकी students हमेशा कुछ नया सीखने की चाहत रखते हैं। इसीलिए S से Study को दर्शाया गया है।

 T- Truthfulness :


Students को हमेशा सच्चाई के मार्ग पर डटे रहना चाहिए। क्योंकि बिना truthfulness के विद्याध्ययन करना असंभ है।

 U- Unity :


विद्यार्थियों को आपस मे हमेशा एकता बना कर रखनी चाहिए। क्योंकि आपकी एकजुटता ही आपके दृढ़विश्वास को दर्शाता है। इस दृढ़विश्वास को टूटने न दें।

 D- Discipline :


बिना Discipline के कोई भी student नही कहलाता है। अगर वर्तमान की बात छोर दें, तो पहले की गुरुकुल पद्धति में students में discipline कूट-कूट के भरा होता था। छात्र अनुुुशासन का महत्व समझते थे।

 E- Energy :


बिना शक्ति तो भक्ति भी नही होती। तो बिना शक्ति पढ़ाई कैसे होगी। student में इतनी energy होनी चाहिए कि वो कभी भी पढ़ाई से पीछे न हटे। किताब हाथ मे आते ही उसमे स्फूर्ति की लहर दौर जानी चाहिये।

 N- Neat and clean :


बिना साफ-सफाई के कभी भी विद्या धन की प्राप्ति नही होती। इसलिए जरूरी है, कि की एक student होने के नाते आप भी अपनी साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें।

T- Treasure :


Student अपने knowledge के कारण हर जगह पूजे जाते हैं। क्योकि student life उनके लिए treasure moment होता है।

2. shivam pandey के अनुसार


 S-Studious :


Studious का अर्थ पढ़ाकू होता है और इस बात से सभी वाकिफ हैं। क्योंकि student को नवीनतम विद्या को सीखने में अत्यधिक लगाव होता है।

■ T-Talkative :


Student कभी शर्माते नही हैं। कहीं भी-किसी भी मंच पर बात करने से वो नही घबराते हैं। क्योंकि उन्हें talkative होना ही चाहिए। अगर student बात ही नही करेंगे तो अपनी समस्या को कैसे सुलझाएं।

 U-United :


इस बात से तो आप पहले भी वाकिफ हो ही चुके हैं। कि student को united रहना चाहिए। क्योंकि एकजूट रहने से पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ती है।

 D-Determined :


Student अपने लक्ष्य के प्रति determined होते हैं।  वो अपनी दृढ़ इक्षाशक्ति के बदौलत जिंदगी में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की छमता रखते हैं।

 E-Educated :


Student life तो लोग जीते ही इसीलिए हैं। कि वे Educated बन सकें। एक student अपनी जिंदगी में ज्ञान की प्राप्ति के लिए ही तो इतना संघर्ष करता है।

 N-Notable :


एक student को पहनावा और रूपरेखा देख कर भी पहचाना जा सकता है। क्योंकि उनके चेहरे का आत्मविश्वास देख कर ही आस-पास के लोगों पर विशेष प्रभाव पड़ता है।

 T-Tolerant :


Student tolerant होने चाहिए। क्योंकि उन्हें अपनी जिंदगी में कई सारे different beliefs से गुजरना होता है। इसलिए सहन शक्ति भी student की मूल जरूरतें हैं।

3. Youtube के अनुसार full form of student


 S-simplicity :


Student को हमेशा एक सामान्य जिंदगी जीना चाहिए। क्योंकि luxurious life जीते हुए। विद्याध्ययन करना सभी के लिए संभव नही है। क्योंकि luxury student के जीवन को बर्बादी की ओर ले जाता है।

 T-truthful :


इस विषय को पहले भी explain किया जा चुका है। कि सच्चाई के राह पर चलना एक student के लिए कितना अधिक महत्वपूर्ण है।

 U-understanding :


Student का समझदार होना आवश्यक है। क्योंकि जब तक teacher और student के बीच बेहतर understanding नही होगी। तब तक शिक्षा प्राप्त करना संभव नही।

 D-discipline :


इस term को भी पहले की explain किया जा चुका है। कि disciplined life एक student के लिए कितना अधिक मायने रखता है।

 E-education :


Student के जीवन का मुख्य उद्देश्य education प्राप्त करना ही होता है। education व्यक्ति के जीवन को एक उद्देश्य देता है और एक पथप्रदर्शक की भांति कार्य करता है।

 N-nationality :


एक विद्यार्थी को देश के प्रति अपना फर्ज नही भूलना चाहिए। education प्राप्त करके अपने राष्ट्र की सेवा करनी चाहिए।

 T-timing :


जब तक हम समय का महत्त्व नही समझेंगे। तब तक ज्ञान प्राप्त करना असंभव है। समय के मूल्य को एक student भली-भांति समझता है।





 


इस article में आपने जाना कि, student का full form क्या होता है ?
इस तरह के और भी article पढ़ने के लिए इस blog को regularly visit करते रहे। इसके अलावा एक बात तो आप भूल ही गए, वो बात है, full form of student को अपने दोस्तों के साथ share करना। ताकि वो भी student का meaning जान सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ