ABG का फुल फॉर्म क्या है ?

ABG का फुल फॉर्म arterial blood gas होता है। इस परीक्षण का उपयोग स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों का पता लगाने के लिए किया जाता है। 

ABG : ARTERIAL BLOOD GAS

arterial blood gas (ABG) एक प्रकार का मेडिकल टेस्ट है जो धमनी के रक्त में अम्लता (ph) एवं ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के level को मापता है। इस परीक्षण का प्रयोग मुख्य रूप से यह जांचने के लिए किया जाता है कि आपके फेफड़े रक्त में ऑक्सीजन को संचारित करने में सक्षम हैं या रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को विस्थापित कर सकते हैं या नहीं। 

जैसे ही रक्त आपके फेफड़ों से होते हुए गुजरता है, तो उसमे मौजूद ऑक्सीजन रक्त में चला जाता है जबकि कार्बन डाइऑक्साइड रक्त से अलग हो कर फेफड़ों में चला जाता है।  ABG test एक धमनी से निकाले गए रक्त का उपयोग कर के किया जाता है। जहां रक्त के शरीर के ऊतकों में प्रवेश करने से पहले ही उसमे मौजूद ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को माप लिया जाता है।  

● AICTE का फुल फॉर्म 

● WHO का फुल फॉर्म 

ABG ka full form kya hai

ABG maintain करने के उपाय: ABG ka full form

ऑक्सीजन का आंशिक दबाव (PaO2) रक्त में घुले ऑक्सीजन के दबाव को मापता है और ये बताता है की ऑक्सीजन फेफड़ों के वायु क्षेत्र से रक्त में घुलने में कितना सक्षम है।

कार्बन डाइऑक्साइड (PaCO2) का आंशिक दबाव रक्त में घुले कार्बन डाइऑक्साइड के pressure को मापता है और ये बताता है की कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर जाने में सक्षम है।

Ph रक्त में H + आयनों की मात्रा को मापता है।  रक्त का PH मान आमतौर पर 7.35 से 7.45 के बीच ही होता है।  7.0 से कम स्तर वाले PH मान को एसिड कहा जाता है और 7.0 से अधिक के पीएच को क्षारीय कहा जाता है।

HCO3 एक रासायनिक बफर है जो रक्त के पीएच को बहुत अधिक अम्लीय या बहुत क्षारीय होने से बचाने में सहायक है।

ABG Test के लिए रक्त को किसी एक धमनी से लिया जाता है।  अधिकांश सभी प्रकार के blood test किसी शिरा से लिए गए रक्त के नमूने पर किए जाते हैं, क्योंकि रक्त पहले ही शरीर के ऊतकों से होते हुए गुजर चुका होता है जहां ऑक्सीजन का उपयोग कर लिया जाता है।  और CO2 का उत्पादन किया जाता है।

 OK का फुल फॉर्म

संक्षिप्त रूप से हमने आपको ABG के full form की जानकारी दी। इसके साथ ही आपने ABG यानी arterial blood gas के बारे में विस्तार से जाना

निश्चित रूप से आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको ये जानकारी अछि लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही किसी अन्य topic के बारे में जानकारी चाहिए तो नीचे comment में बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ