AICTE का फुल फॉर्म क्या है | Full form of AICTE

प्रस्तुत article में आप AICTE का full form जानेंगे। इसके साथ ही AICTE का संक्षिप्त परिचय भी पढ़ेंगे। खैर आपके मुख्य मकसद की ओर चलते हैं और AICTE का फुल फॉर्म जानते हैं।

AICTE: All India Counsil For Technical Education

AICTE भारत में तकनीकी शिक्षा एवं इसके प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एक राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा परिषद है। यह भारत सरकार के द्वारा निर्मित एक वैधानिक निकाय है जिसके पास पूरे देश में तकनीकी शिक्षा के विकास का ढांचा तैयार करना और इसके समन्वय का अधिकार है। 

यह ऐसे कॉलेजों को approval देने का भी कार्य करता है जो विश्वविद्यालय से संबद्ध engineering और managment डिग्री प्रोग्राम चलाते हैं। यह किसी नये तकनीकी शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान करने वाली एकमात्र वैधानिक संस्था है।

● NABARD का फुल फॉर्म 

● STUDENT का फुल फॉर्म 

aicte ka full form kya hai

AICTE का full form जानने के बाद अब हम इसके इतिहास की तरफ चलते हैं, एवं इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों पर नजर डालते हैं।

इतिहास

AICTE को 1945 में भारत में तकनीकी शिक्षा के विकास की योजना बनाने और इसके कार्यान्वयन के लिए बनाया गया था। बाद में, 1987 के एक अधिनियम के अनुसार, इसे संवैधानिक दर्जा भी प्राप्त हो गया। 

इसका नई दिल्ली में head quater है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता, कानपुर, चेन्नई, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद, चंडीगढ़, गुवाहाटी, गुरुगोवन और भोपाल में भी स्थित हैं।

यह विषेशकर भारत में नए तकनीकी संस्थान खोलने के लिए बनाया गया था। यह तकनीकी संस्थानों में नए पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। और जैसा की हम ऊपर भी जिक्र कर चुके है,यह इंजीनियरिंग में डिग्री प्रदान करने वाले कॉलेजों को मान्यता देने का कार्य भी करता है। यह तकनीकी  शिक्षा के मानकों के रखरखाव, गुणवत्ता आश्वासन की मान्यता और तकनीकी शिक्षा के मूल्यांकन के लिए भी जिम्मेदार है।

● ITI का फुल फॉर्म 

● APJ अब्दुल कलम का पूरा नाम एवं APJ का फुल फॉर्म

एआईसीटीई निम्नलिखित पाठ्यक्रमों की निगरानी करता है:


  1. बैचलर्स एवं मास्टर्स ऑफ इंजीनियरिंग (B.E, B.Tech, M.E, M.Tech)

  2. वास्तुकला में स्नातक और परास्नातक (B.Arch, M.Arch)

  3. फार्मेसी से स्नातक और परास्नातक (B.Pharm, M.pharm)

  4. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) 

  5. कंप्यूटर शिक्षा में (एमसीए) 


इस लेख में आपने जाना, AICTE का फुल फॉर्म एवं इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें। यदि आपकी जानकारी पूरी हो गयी हो तो इसे शेयर करना तो बनता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ