बिहार के शिक्षा मंत्री कौन हैं 2022

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है, बिहार से जुड़े सामान्य ज्ञान की। जिसमे हम जानेंगे, 2022 में बिहार के शिक्षा मंत्री कौन हैं ?

अक्सर ये सवाल हमारे सामने आ जाता है। दरसअल हम अब national level की politics में जमीन की बात को भूल चुके है।

इसलिये अगर आप बिहार के हैं, तो आपको बखूबी बिहार के शिक्षा मंत्री का नाम पता होना चाहिए। एक जागरूक नागरिक, एक छात्र, एक शिक्षक होने के नाते इन बातों की जानकारी होना अति आवश्यक है।

हालाँकि अब 2021 का बिहार विधानसभा चुनाव समाप्त हो चूका है। ऐसे में बस कुछ ही महीनों पहले मंत्रालय के पदों में बड़ा फेरबदल किया गया। अतएव वर्तमान शिक्षा मंत्री का नाम जान लेना ही सही होगा।

bihar ke siksha mantri ashok chaudhary

बिहार के शिक्षा मंत्री कौन हैं ?

बिहार के शिक्षा मंत्री का नाम अशोक चौधरी है। जिन्हें नवम्बर 2020 को मेवालाल चौधरी के इस्तीफे के बाद बिहार के शिक्षा मंत्री का पदभार दिया गया। इसके साथ वो नीतीश कुमार की सरकार में भवन निर्माण मंत्री भी हैं।

अशोक चौधरी का राजनितिक करियर 

अशोक चौधरी सन 2000 से 2005 तक बरबीघा से विधायक रहे, 2015-17 के जदयू शासनकाल में भी वो बिहार के शिक्षा मंत्री रहे, एवं 2020 के विधानसभा चुनाव से एक वर्ष पहले 2019 से पिछले सत्र तक bihar में भवन निर्माण मंत्री के तौर पर कार्यरत थे।

पूर्व शिक्षा मंत्री कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा की जन्म कुंडली :

कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा एक भारतीय राजनेता हैं। जो बिहार से संबंध रखते हैं। वर्तमान में वो बिहार के शिक्षा मंत्री के तौर पर पदस्थ हैं।

29 july 2017 को कृष्णा नंदन प्रसाद वर्मा ने बिहार के शिक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला। उनसे पहले बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी थे।

कृष्णा नंदन घोसी विधानसभा से बिहार विधानसभा के सदस्य हैं। नवम्बर 2015 में राहुल कुमार को शिकस्त देकर श्री वर्मा ने जीत हासिल की।

वही आगे चलकर जुलाई 2017 में बिहार के शिक्षा मंत्री के पद पर नियुक्त किये गए। इससे पहले वो मखदुमपुर से भी बिहार विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

श्री कृष्णा नंदन का जन्म 1 सितंबर 1950 को बिहार के जहानाबाद में हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा पटना विश्वविद्यालय से पूरी की और आगे चल कर janta dal united से जुड़े।

राजनीती के तवे पर इन्होंने अपनी रोटी सेकनी चाही।
जिसमे सफल रहे और वर्तमान में बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री के पद पर हैं।

विवादों से भी मंत्री जी का कई बार दो-दो हाथ हो चुका है। आज तक के एक report की माने तो कृष्णा नंदन वर्मा पर बिहार में शराबबंदी के बावजूद शराब पीने का आरोप लगा था।

एक तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हुई थी जिसमे उन्हें टेबल सराब पीते हुए देखा जा सकता है। हालांकि इस मामले पर उन्होंने सफाई भी दी थी । और बताया था कि वो शराब के रंग वाले गिलास में पानी पी रहे थे।

अब वो पानी पी रहे थे या शराब ये तो वही जानें। खैर आप चाहे तो पूरे मामले कि छानबीन internet पर कर सकते हैं। वहाँ आपको बेहतर जानकारी मिल जाएगी।

चलते-चलते :

तो ये था, बिहार के सामान्य ज्ञान से जुड़ा एक साधारण सा पोस्ट । जिसमे आपने जाना कि, बिहार के शिक्षा मंत्री कौन हैं ?

अगर आपको ये जानकारी अछि लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ बांटे। साथ ही सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्नो के जवाब पाने के लिए नीचे कमेंट करें। हमे आपकी प्रतिक्रियाओं का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Note : हाल ही में हुए बिहार विधानसभा चुनाव के बाद बिहार के शिक्षा मंत्री के पदभार में भारी फेर बदल हुआ और अन्ततः अशोक चौधरी को bihar का शिक्षा मंत्री घोषित किया गया।

आगे यदि शिक्षा मंत्री के पदभार में कोई परिवर्तन होता है तो ऐसी परिस्थिति में इस article को update कर के बिहार के नए शिक्षा मंत्री का नाम लिख दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ