NABARD का full form क्या है ? [ full form of NABARD ]

क्या आप NABARD का full form जानते हैं ?, मैं जानता हूँ कि आप भी इसे सुनने के बाद थोड़ी देर के लिए अचंभित से रह गए होंगे। 

लेकिन कोई बात नही आज का ये article आपको full form of NABARD सिखाएगा। इसके साथ ही आपको Nabard के बारे में विस्तार से बताएगा।

दरअशल हम में से अधिकांश लोग नाबार्ड के बारे में तभी से जानते है जब से आकाशवाणी के कुछ रेडियो चैनल पर नाबार्ड द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता था।

खैर आज हम नाबार्ड के बारे में विस्तृत और पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे, साथ ही किस प्रकार से ये हमें फायदा पहुंचा सकता है इसपर भी चर्चा करेंगे।

● AMUL का फुल फॉर्म क्या है ?

● ADIDAS का फुल फॉर्म

Nabard full form
Image credit : NABARD


NABARD का full form क्या है ? [ full form of NABARD ]

Nabard का full form National bank for agriculture and rural development होता है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के नाम से जाना जाता है। NABARD का मुख्यालय मुम्बई, महाराष्ट्र में स्थित है।


NABARD क्या है और कैसे काम करता है ?


नाबार्ड एक ऐसा बैंक है जो ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों को, विकास की मुख्य धारा से जोड़ने और उनके जीवनस्तर में सुधार के लिए कार्य करती है।

इसका उद्देश्य गावँ में कुटीर एवं लघु उद्योग को बढ़ावा देना, हस्तशिल्प के उद्योग से जुड़े लोगों की मदद करना, कृषि इत्यादि जैसे उत्पादन कार्यों के लिए आसानी से loan मुहैया करवाना है।

12 जुलाई 1982 को Shivraman commitee की शिफारिसों के आधार पर NABARD की स्थापना की गई थी। स्थापना के साथ ही यह ग्रामीण क्षेत्रों में ऋण उपलब्ध कराने वाली प्रमुख संस्था बन गयी।

NABARD ने इसके अलावा ऐसी सभी संस्थायें जो ग्रामीण परिवेश में उद्योगो को बढ़ावा देने का कार्य करती हैं। उन्हें आर्थीक मदद देने के लिए आगे आया।

चाहे वो कोई स्वयं सेवी संस्था हो, सहकारी संस्था हो अथवा क्षेत्रीय, ग्रामीण banks हों। उन सभी के साथ मिलकर NABARD ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कार्य कर रहा है।

हॉल ही में नाबार्ड के पदभारों में बड़ा बदलाव किया गया। जिसके बाद 19 मई 2020 को Govinda Rajulu Chintala को NABARD का chairman नियुक्त किया गया है।


NABARD के प्रमुख कार्य -


■ ग्रामीण परिवेश में ऋण प्रदान करनेवाली संस्थाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना

■ स्वयं सेवी संस्थाओं का विकास करना अथवा उसे बढ़ावा देना। ताकि जरूरत मंदो को उससे लाभ मिल सके।

■ NABARD के तहत शामिल बैंकों की निगरानी करना एवं लेखा-जोखा रखना। ताकि लेन-देन के मामलों में गड़बड़ी न हो।

■ ग्रामीण परिवेश में विकास को रफ्तार देने के लिए वित्तीय सहायता देना एवं लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना। ताकि उत्पादन छमता बढ़ सके और हमारा देश आत्मनिर्भर बन सके।

■ ऋण प्रदान करने वाली संस्थाओं का पुनर्निर्माण करना एवं उनके कर्मचारियों को सामयिक आधार पर प्रशिक्षित करना। ताकि आधुनिक युग के तकनीकों से सभी वाकिफ हों।

■ ग्रामीण बैंक, क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी बैंक इत्यादि के साथ तालमेल बिठा कर कार्य करना। जिससे स्वरोजगार को पंख लगे।


कुल मिला कर देखे तो, आने वाले समय में NABARD, भारत के माननीय प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रयासरत है।

हालांकि आपको बता दें, की यदि आपके पास भी कुछ करने का जोश, जूनून और जज्बा है।

तो अपने idea में जरुर्ड invest करिये। क्योकि वर्तमान में ज्यादातर लोगों को जॉब चाहिए। लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं। जो दूसरों को जॉब देने लायक काम कर पाते हैं।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) इस ओंर तेजी से कार्य कर रहा है। ताकि लोकल के लिए वोकल बना जा सके और हम गर्व से कह सके कि,


मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है।


    OK का full form 



    Student का full form

   ● ACU का फुल फॉर्म


आपके ज्ञान के पिटारे में आज Full form of NABARD का प्रवेश हो गया। मुझे पता है, आपको ये article निश्चय ही पसंद आया होगा। क्योंकि इसे मैने internet पर मौजूद अन्य articles से बेहतर बनाने की कोशिश की है।

अक्सर देखा गया है, की exams में भी regularly ये नाबार्ड का फूल फॉर्म पूछा जाता रहा है। तो आपको ये हमेशा याद रखना चाहिए।

अगर सच मे आपको Nabard का full form पढ़ के कुछ नया सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के बीच बांटे। क्योकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है।

अगर इस विषय मे आपके मन मे कोई सवाल है। तो बेझिझक comment बॉक्स में पूछें। आपके हर relevant सवाल का जवाब देना हमारी जिम्मेदारी है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ