lol का फुल फॉर्म और मतलब क्या है ?

lol : laughing out loud


lol का फुल फॉर्म जानने के लिए हम सभी उत्सुक हैं। क्योकि lol एक ऐसा word है, जिसका इस्तेमाल वर्तमान में social media पर तेजी से बढ़ा है।

lol का फुल फॉर्म laughing out loud होता है। कई मामलों में lol का फुल फॉर्म lot of love ( बहुत सारा प्यार ) भी होता है। जिस वजह से इसका इस्तेमाल 2 अलग-अलग तरीके से किया जाता है।

कई सारे conversation में lol का प्रयोग किया जाता है। लेकिन हम तो इसी में confused रहते हैं कि, lol का फुल फॉर्म क्या है ?

सच्चाई तो ये है, की हम आज तक lol का full form या lol का मतलब भी नही जान पाएं हैं।

 आप जिस उदेश्य से आये थे वो तो पूरा हो गया लेकिन इसके बावजूद यदि आप lol के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते है तो इस आर्टिकल को निश्चित रूप से अंत तक पढ़ें।


lol ka full form

lol की उत्पत्ति :-


जैसा मेरा experience कहता है। उस अनुसार मैने इस word को पहली बार Mexican लोगो को इस्तेमाल करते देखा। mexico अमेरिका का करीबी देश है और उनकी सीमाएं भी मिलती हैं।

इस प्रकार से, lol का उद्भव स्थल भी अमेरिका या उसके आसपास के किन्ही देशों में हुआ होगा।

lol की उत्त्पत्ति कहाँ हुई इसका कोई ठोस प्रमाण नही है। लेकिन इतना साफ है, की lol का सबसे पहला उपयोग social media sites पर ही किया गया था।

वर्तमान में लोग बड़े पैमाने पर social media site's जैसे, facebook, whatsapp, instagram पर lol का व्रिहत पैमाने पर उपयोग करते हैं।

मुझे पता है कि, आप भी इस अजब-गजब वाक्य से किसी social media platform पर ही रूबरू हुए होंगे।

क्योंकि social media पर comment, conversation इत्यादि में lol का खूब उपयोग होता है।

भले ही लोग lol के फुल फॉर्म को नही जानते हों, लेकिन इसका प्रयोग करने से नही चूकते। jokes या किसी funny reply में lol को indication के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं।

अक्सर आपको ये वर्ड यहाँ-वहाँ गंध फैलाते मिल जाएगा। जो लोग ये गंध फैलाते हैं, अक्सर उन्हें भी इसका सही मतलब नही पता होता।

क्योकि उन्हें तो सिर्फ इस्तेमाल करने से मतलब है। lol का फुल फॉर्म जान के क्या घंटा उखाड़ेंगे।

lol full form confusion :


lol के full form पर अभी भी बहुत ज्यादा confusion है। क्योंकि lot of love , laughing out loud दो तरह के मामलों के सामने आने के बाद। 

लोगो मे इस बात का confusion है कि, lol का actual full form क्या है ?

अगर मेरे experience की बात करें तो मै, lol के साथ 2018 में रूबरू हुआ था। उस वक्त Mexico के कुछ लोगो के साथ मेरी बात होती थी।

Mexican मुख्य तौर पर Spanish बोलते हैं। लेकिन मैंने जब उनसे बात की तब वे लोग conversation के दौरान lol का use किया करते थे।

मैं उस वक्त confuse हुआ कि आखिर इस lol का full form क्या है और इसका मतलब क्या है ?

इसके अलावा मैने एक और बात पे गौर किया कि वे लोग conversation में lol का उपयोग तभी करते थे जब कोई हसने या मजाक करने वाला reply होता था।

खैर जो भी हो, मैने उनसे lol का फुल फॉर्म और मतलब पूछा। जिसके उत्तर में उन्होंने कहा कि हम इस वाक्य का उपयोग सामने वाले से मजाक करने के बाद या फिर प्यार जताने के लिए भी करते हैं।

कुल मिला कर देखें, तो lol एक बहुत ही अजीबोगरीब शब्द है। इस word की कोई श्रेणी भी नही है। इसलिए अभी तक इस बात का निर्धारन नही हो पाया है। कि lol कोन सी भाषा का शब्द है।

चाहे जो भी हो, हम तो lol का full form जाने बिना इस शब्द का जम कर social media platforms पर उपयोग कर रहे हैं।

वर्तमान में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, अमेरिका के अलावा दुनिया कई सारे देशों में lol word का खूब उपयोग होता है।

लोग मजे लेने के लिए इस शब्द का उपयोग करते हैं। लेकिन हर किसी के लिए इस word का मतलब अलग अलग है।

कोई इसे प्यार जताने का सूचक समझता है। तो कोई मजाक का परिचायक समझता है।

क्योकि हमें तो सिर्फ आम चूसने से मतलब है। गुठलियों से कोई वास्ता क्यो रखना।




चलते-चलते :


इस आर्टिकल में आपने lol का फुल फॉर्म जाना। आगे  भी हम आपके लिए इस तरह के फुल फॉर्म वाले articles लाते रहेंगे। 

लेकिन उसके आपको, मुझ जैसे bloggers का हौसला बढ़ाना होगा। उसके लिए एक simple सा task है, इस article को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि वे भी जानकारी हासिल कर सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ