WHO का फुल फॉर्म क्या है ? | What is the full form of WHO ?

आपकोWHO का full formजानना है और आप इसे internet पर search कर रहे हैं। Don't worry  हम हैं, आपकी सहायता करने के लिए ।

क्योकि आज का ये लेख full form of WHO पर ही आधारित है। इसलिए इसे ध्यान से पढें और मेरे ज्ञान के पिटारे से जानकारियां जुटाएं।

WHO flag image
Image credit : WHO open-clip

WHO का फुल फॉर्म क्या है ? | What is the full form of WHO ?

WHO का full form World Health Organisation है। जिसे हिन्दी में विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है।

W से world को निरूपित किया गया है।
H से health को निरूपित किया गया है।
O से organization को निरूपित किया गया है।

इसकी इसकी स्थापना united nations द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर नजर रखना और उसके समाधान के लिए विकल्प खोजना है।

● AMUL का फुल फॉर्म क्या है ?

● ADIDAS का फुल फॉर्म

हमे WHO का full form क्यों जानना चाहिए ? | Why we need to know the full form of WHO ?

India में एक चीज बहुत मशहूर है। वो है, सरकारी नौकरी। इसे पाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि india  बेरोजगारों का hub है। यहाँ चपरासी की नौकरी के लिए भी engineers form भरते हैं।

अक्सर सरकारी नौकरी के लिए होने वाले exams में WHO का full form पूछा जाता है। अब जब आपको full form of who पता ही नही होगा, तो अपने पूर्वजों का सरकारी नौकरी पाने का सपना कैसे पूरा करेंगे।

खैर ये तो सिर्फ एक मजाक भर था। क्योकि ये प्रश्न 8th, 9th, 10th के भी exams में खूब पूछा जाता है। उसके बावजूद हमे इसकी जानकारी नही होती है।

इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए मैने सोंचा की क्यों न आपलोगों के लिए WHO से related कोई पोस्ट ले कर आऊं। बस फिर क्या था , आ गया मैं, full form of WHO को लेकर आप सबके बीच।

WHO क्या है और किस प्रकार काम करता है ?

WHO संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित एक संगठन है, जो स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर काम करता और उसकी निगरानी करता है।

वैसे तो ये एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो अपने साथ जुड़े सभी सदस्‍य देशों के Health ministry के साथ मिल-जुल कर अपने काम को अंजाम देता है।

World health organization द्वारा निर्मित संविधान पर United Nations के लगभग सभी 51 देशों और 10 अन्य सदस्य राष्ट्रों के द्वारा, 22 - 7 - 1946 को हस्ताक्षर किया गया था।

इस प्रकार WHO  United Nations की पहली ऐसी विशिष्ट एजेंसी बन गई, जिसके अंतर्गत प्रत्येक राष्ट्रों ने सदस्यता ली।

इसका संविधान असल तौर पर 7 अप्रैल 1948 को first world war के वर्षगांठ पर लागू हुआ था। जब इसे 26th सदस्य राज्य द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया था।

WHO का head office जेनेवा में है। जेनेवा switzerland का एक प्रसिद्ध शहर है।. वर्तमान समय मे WHO के प्रधान संचालक Tedros Adhanom हैं।

WHO पूरे विश्व में स्‍वास्‍थ्‍य से सम्बंधित मुद्दों से लेकर, स्वास्थ्य। से जुड़े नियम और मानकों को तय करने, संगठन से जुड़े राष्ट्र को technical support प्रदान करने का काम करता है।

इसके साथ-साथ Health related issues की निगरानी और इससे संबंधित जानकारियां जुटाने तक का काम करता है।

India में इसका Head office नई दिल्ली में है जो एक प्रकार का country office है। भारत मे इसका संचालन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय करती है।

WHO बाल एवं किशोर स्‍वास्‍थ्‍य, मातृ, Epidemic control, नवजात और अन्य संबंधित बीमारियों और Helth के Social representative और स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा और emergency जैसे हालातों पर कार्य करता है।

WHO की नजर पूरे world के Health issues और परिस्थितियों पर रहती है. इसके पास world का largest Blood Bank है। 

world की कई Health related issues जैसे- मलेरिया, हैजा, चेचक, covid-19 इत्यादी वायरस के साथ - साथ अन्य बीमारियों को रोकने में WHO का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है।

WHO के अंतर्गत 193 राष्ट्र member हैं। जिनमें अपना प्यारा भारत देश भी है। World health organization अब तक 10 जानलेवा बीमारियों को identity कर चुका है।

जिनमे कैंसर, एक्यूट लोअर रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन, पेरिनेटल कंडिशंस, टी.बी., अतिसार, एचआईवी एड्स शम्मिलित हैं.

WHO की funding का प्रमुख source अमेरिका है। World health organization को अगले 3 वर्षो तक 14.14 billion dollars अमेरिकी निवेश का अनुमान है।

WHO की official website के according ये वह amount है, जो WHO को अपने पंचवर्षीय योजना और एक अति महत्वपूर्ण triple billion plan पर invest कर सकता है।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी पहुंच एक अरब ज्यादा लोगों तक है, ऐसी परिस्थिति में उन्हें इसके लिए triple billion investment की जरूरत है.।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि WHO को सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्‍कि‍ उनके अंतर्गत member के तौर पर शामिल सभी groups से जबरदस्त funding मिलती है जो कि कई billion में है।

WHO क्या काम करता है ?

 सामाज में हो रहे स्वास्थ्य संबंधी कार्यों को निर्देशित करना और समन्वय स्थापित करने का प्रयास करना।

 United nations, Special agency, government health sector एवं संगठनों के साथ सहयोग और समन्वय स्थापित करना।

 अन्य सदस्य देशों को स्वास्थ्य सेवा मजबूत करने के लिए प्रेरित करना और इस संबंध में उचित सहयोग प्रदान करना।

 आपात काल में, government के अनुरोध पर आवश्यक सहायता प्रदान करना। साथ ही तकनीकी रूप से भी सहायता करना।

 Epidemic, pandemic और अन्य Health related issues के उन्मूलन के लिए आवश्यक कदम उठाना। 

 पर्यावरण की रक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, रहन-सहन में improvement के लिए स्थानीय संगठनों का सहयोग करना।

 ऐसे वैज्ञानिक जो स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर शोध कार्य करते हैं। उनको विशेष सहयोग पहुंचना भी WHO की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के हालातों को सुधारने के लिए। सम्मेलनों, बैठक, कार्यक्रमों का आयोजन करना।

कुल मिला कर देखे तो WHO का उद्देश्य मानव के स्वास्थ्य के हित मे कार्य करना है। इसके साथ मानव के ऊपर आने वाले संकटों के निवारण हेतु तत्तपर रहना है।

   OK का फुल फॉर्म क्या है ?

   ABG का फुल फॉर्म क्या है ?

आशा है कि आपको WHO का full form जान कर खुशी हुई होगी। अगर आपको ये article पसंद आया और full form of WHO के संबंध में आपकी जानकारी पूरी हुई। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share करें। साथ ही कोई परेशानी या doubt हो तो नीचे comment box में बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ