Online को हिंदी में क्या कहते हैं ? [ Online meaning in hindi ]

कुछ सवाल हमारे दिमाग को अंदर तक हिला देते हैं। उन्ही में से एक है,
ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं ?

जी हाँ, कुछ ऐसा ही सवाल मेरे सामने भी कुछ दिनों पहले आया था। लेकिन जब मैंने online के हिंदी meaning को internet पर search किया। 

तब मुझे एक नही बल्कि कई सारे जवाब मिले। लेकिन  सच कहुँ तो उन जवाबों ने मुझे बिल्कुल भी satisfy नही किया।

इस article में, मैं internet पर मौजूद जवाबों के अलावा, अपने अनुसार भी ऑनलाइन का हिंदी बताऊंगा। जो आपको काफी पसंद आएगा।


Online ka hindi

Online को हिंदी में क्या कहते है ?

Online को हिंदी में अंतरजाल यानी कि internet से  जुड़ा रहना कहते हैं। क्योकि Online word का प्रयोग अक्सर social media site पर किसी के active status को दर्शाने के लिए किया जाता है।


लेकिन online के hindi meaning में कुछ विरोधाभास भी है। जो मेरे साथ-साथ आप सभी को प्रतीत हो रहा होगा।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मैने खुद ही इस word को हिंदी में बदलने का प्रयास किया। 

Online word को दो भागों में विभाजित करने पर, on और line दो words सामने आते हैं। जिनमे 'on' का मतलब 'पर' और 'line' का मतलब 'लकीर' होता है।

अगर इन दोनों को फिर से combined कर दिया जाये तो 'online' का hindi meaning 'लकीर पर' निकल के सामने आता है।

आप ही बताएं क्या आप इस बात को स्वीकार करेंगे, की ऑनलाइन का हिंदी मतलब "लकीर पर" होगा।

सही मायनों में मैं भी इस meaning को accept नही करता। क्योकि मेरे अनुसार ये ऑनलाइन का सही meaning नही है।

Social media के अनुसार online का मतलब :


अलग-अलग social media platforms के अनुसार online के भिन्न-भिन्न हिंदी अर्थ है। जिनका जिक्र मैं आपलोगों के साथ कर रहा हु। ताकि आपको पूरी और सटीक जानकारी मिल सके।

● Facebook


Facebook पर online का हिंदी दूसरे social media sites से बिल्कुल अलग है।

क्योकि यहाँ online की जगह active status का प्रयोग किया जाता है और किसी व्यक्ति को online दिखाने के लिए green dot का उपयोग किया जाता है।

● Whatsapp


Whatsapp पर online को online लिखकर ही दर्शाया जाता है। जब हम अपने cell phone को internet से connect कर के whatsapp खोलते हैं। तो दूसरों को हम online के tag के साथ दिखाई देते हैं।

लेकिन जब हम whatsapp से बाहर आ जाते हैं। तो लोगों को offline न दिखाकर last seen दिखाई देता है। जिसमे दिखाया जाता है कि आखिरी बार किस time में आप whatsapp पर online थे।

● instagram


Instagram भी online का उपयोग न करके active word का ही उपयोग करता है।

Instagram पर जब आप offline होते हैं, तो लोगों को active yesterday या other type के sign दिखाई देते हैं।


  

चलते-चलते :


मेरे अनुसार तो online का हिंदी मतलब 'लकीर पर' निकल के सामने आया। आप इस संबंध में क्या सोचते हैं ?

Comment में इस विषय पर अपने विचार जरुर व्यक्त करें। साथ ही अगर आपको भी online का हिंदी पता है, तो नीचे comment में जरुर बता दें। ताकि किसी जरूरतमंद व्यक्ति को इसकी सटीक जानकारी मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ