ABP न्यूज़ का फुल फॉर्म क्या है | what is the full form of ABP

ABP का full form आनंद बाजार पत्रिका ( aanand bazar patrika ) है। दरअसल ABP हिंदी news चैनलों में काफी लोकप्रिय है। लाखों लोग इस news channel को tv पर देखते हैं।

ABP : Anand bazar patrika news

ABP न्यूज़ का फुल फॉर्म है आनंद बाज़ार पत्रिका न्यूज़।  यह एबीपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा चलाया जाने वाला एक हिंदी समाचार चैनल है।  इसका प्रधान कार्यालय भारत के नोएडा में स्थित है।

 चैनल को शुरुआत में स्टार समाचार के रूप में जाना और पहचाना जाता था जिसे 1998 में लांच किया गया था। इसके संचालन का जिम्मा NDTV के पास था।  

2003 में, star और NDTV के बीच जो द्विपक्षीय समझौता हुआ था वह समाप्त हो गयाऔर यह पूर्ण रूप से हिंदी भाषा का चैनल बन गया।  2003 तक, यह हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओ में समाचार का प्रसारण कर रहा था।

● LOL का फुल फॉर्म 

● ABM का फुल फॉर्म

ABP NEWS ka full form kya hai

 2004 में, स्टार ने आनंद बाज़ार पत्रिका समूह के साथ मिलकर एक joint  business में प्रवेश किया और एक नई मीडिया कम्पनी की स्थापना की।  

इसी कंपनी ने स्टार न्यूज चैनल के संचालन की पूरी जिम्मेदारी ली।  इस चैनल का लगभग 70% ABP समूह के पास था और रीमिंग का स्वामित्व स्टार के पास था।  

2012 में, ABP समूह और star के विभाजन के बाद, मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशंस कम्पनी ने 1 जून 2012 को ABP News के रूप में स्टार न्यूज़ का पुनः प्रसारण शुरू किया।


इस संक्षिप्त article में आपने जाना कि ABP का full form क्या है , इसके साथ ही आपने ABP के उद्भव एवं अभी तक के सफर के बारे में विस्तार से जाना।

निश्चित रूप से आपको ABP का फुल फॉर्म एवं इससे जुड़ी सभी जानकारियां पसंद आई होगी। 

यदि आपको ABP के फुल फॉर्म से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है। तो नीचे comment box में बेझिझक पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ