त्यागपत्र कैसे लिखे | Resignation letter in hindi

वर्तमान समय में यदि हमें किसी कारणवस नौकरी छोड़ने की आवश्यकता होती है तो resign letter in hindi लिखना अति आवश्यक हो जाता है। खैर इसके लिए इंटरनेट पर Resignation letter in hindi सर्च कर के formates निकले जा सकते है।

जॉब छोड़ने से पहले ही हमें resignation लेटर बॉस के समक्ष प्रस्तुत करना होता है। इसके साथ ही आप resignation लेटर देने के तुरंत बाद अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकते।

अलग-अलग company ने नोटिस पीरियड के लिए एक समय सिमा निर्धारित कर रखी है। आपको उस सिमा के अंदर ही resignation letter लिखकर ऑफिस में जमा करना होगा और नोटिस पीरियड के दौरान भी आपको काम करना पड़ सकता है।

● APJ अब्दुल कलम का पूरा नाम एवं APJ का फुल फॉर्म

● गणतंत्र दिवस पर निबंध

resignation letter in hindi

Resignation letter कैसे लिखें | Resignation letter in hindi

निचे मैंने resignation letter लिखने के 4 अलग अलग प्रकार के उदाहरण दिए है। जिन्हे सावधानी पूर्वक पढ़ कर अपने लिए एक बेहतर resign later हिंदी भाषा में लिखा जा सकता है।

1. बिना कारण बताए नौकरी कैसे छोड़ें | Resignation letter in hindi


सेवा में,

प्रबंधक महोदय,

फलाना कंपनी, पटना

विषय: सेवानिवृत्ती के संबंध में


श्रीमान,


 सूचित करना है कि, मैं व्यक्तिगत कारण से दिनांक 31 दिसम्बर 2021 को कंपनी(फलाना कंपनी) के जूनियर मैनेजर पद से इस्तीफा दे रहा हूं। अतएव कंपनी की नीतियों को मद्देनजर रखते हुए एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।


अतः आपसे करबद्ध निवेदन है कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर आगे की कार्यवाही करें। पिछले तीन वर्षों में इस कंपनी के सभी कर्मी एवं आपसे जो समर्थन एवं सहयोग मिला इसके आपका आजीवन ऋणी रहूंगा। मैं भविष्य में कंपनी की गगनचुंबी सफलता की कामना करता हूं।


आपका विश्वासपात्र,

मुन्ना त्रिपाठी                           दिनांक: _

जूनियर मैनेजर,

फलाना कंपनी,

पटना



2. दूसरी कंपनी में बेहतर नौकरी मिलने पर resignation letter कैसे लिखें | hindi resignation letter


सेवा में,

वरीष्ठ प्रबंधक महोदय,

लूट-खसोट बैंक, बिनदेखलपुर

विषय : सेवानिवृत्ती के संबंध में


श्रीमान,

निम्नांकित पत्र के माध्यम से आपको सूचना देना चाहता हुँ कि, मैं लूट खसोट बैंक के कैशियर के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं 29 दिसम्बर 2021 तक अपनी इस नौकरी से मुक्ति चाहता हुँ। 

दरअशल 6 माह पहले एक प्रतियोगी परीक्षा के जरिये मेरी नौकरी दुनिया के प्रतिष्ठित डकैती बैंक में लग गयी। जहा मुझे 1 जनवरी 2022 को जोइनिंग करनी है। 

काफी सोंच विचार के पश्चात मैने निर्णय लिया कि यदि मुझे लंबा हाथ मरना है तो ये नौकरी करनी ही होगी। अतएव मैं लूट खसोट बैंक में अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हुँ।

इन चार वर्षों के कार्यकाल में लूट-खसोट बैंक में आप के साथ-साथ सभी कर्मचारियों की जो गाली मिली उसके लिए आपका सदा आभारी रहूंगा। इस बीच हमने कई ग्राहकों के पैसे पचाये, कइयों के लूटे, ये सभी अनुभव डकैती बैंक में मेरी पैठ बनाने में सहायक सिद्ध होंगे।


अतः आपसे करबद्ध निवेदन है कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यभारों से मुक्त करने की कृपा करें। मैं आपको बैंक की निरंतर सफलता के लिए अशीम शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद.


आपका विश्वनीय,

पांडेय जी बिहार वाले

कैशियर,                                दिनांक: _

लूट खसोट बैंक,

बिनदेखलपुर


3. शिक्षक के नौकरी से त्यागपत्र - resign letter in hindi


सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,

अनपढ़ विद्यालय, बेरोजगारपुर

विषय : सेवानिवृत्ती के संबंध में


पूर्व सूचित करना है कि मैंने अपने उम्र का ख्याल रखते हुए एवं अपने बचों की इक्षा पर विचार करते हुए, अनपढ़ विद्यालय के शिक्षक पद से त्यागपत्र देने का निर्णय लिया है। 

मैं 1 दिसम्बर 2021 तक शिक्षक के पदभार से मुक्त होना चाहूंगा। मैं विद्यालय की नीति के अनुसार एक महीने पूर्व त्यागपत्र की सूचना दे रहा हूं।

हालांकि अनपढ़ विद्यालय के भौकाल छात्रों से ढेर सारी कुटाई, और आप शिक्षकों का अपर सहयोग अपने सम्पूर्ण जीवनकाल में कभी न भूल पाऊंगा।

यह अनुभव सदैव मेरे दिल के एक कोने में जीवंत रहेगा, इस लंबी अवधि की स्मृतियाँ शायद मरणोपरांत भी न भूल पाऊं।

अतः आपसे करबद्ध निवेदन करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार करे एवं इस पदभार से मुक्त करने की कृपा करें। मेरी कामना है, की मेरे बाद भी यह विद्यालय निरंतरता के साथ नई ऊंचाइयों को छूता रहे।


आपका विश्वनीय,

 लंबू मास्टर,                                दिनांक: _

अनपढ़ विद्यालय, बेरोजगारपुर


4. लिपिक के पद से त्यागपत्र - Resign letter hindi

सेवा में,

प्रिय प्रबंधक महोदय 

लक्ष्मी चिटफण्ड 25 दिन में पैसा डबल 

भीतरामपुर 

विषय : नौकरी से त्यागपत्र देने के सम्बन्ध में 


महोदया,

सविनय निवेदन यह है की मै गुड्डू पंडित, विगत 10 वर्षो से आपकी कम्पनी में कोल्हू के बैल की तरह लिपिक के पद पे ख़ट रहा हूँ. लेकिन इसके बावजूद मै अपनी जिंदगी में कुछ उखाड़ नहीं पा रहा. यहाँ तक की लक्ष्मी चिट फण्ड इतना घोटाला करने के बावजूद हमें समय पर माल नहीं दे पाती है. ऐसे में वीकेंड्स पे खम्भे का जुगार कर पाना भी मुश्किल हो जाता है.

कई विद्वानों की पीठ के साथ विचार विमर्श करने के बाद मैंने एक तर्क संगत निर्णय लिया है की आपके कंपनी से इस्तीफा दे कर खुद की एक ले भागा कंपनी खोलूँगा. लुट खसोट के पैसो से ऐसी जिंदगी जियूँगा की आप भी कहेंगे, "जिंदगी हो तो ऐसी, वरना जिन्दा तो झां** के बाल भी हैं." 

आपका विश्वासी नौकर

गुड्डू पंडित 

लिपिक, लक्ष्मी चिट फण्ड

भीतरामपुर 


● online को हिंदी में क्या कहते है ?

चलते-चलते :

आशा करता हु इस पोस्ट में आपको resignation letter in hindi लिखने की पूरी एवं सटीक जानकारी मिली होगी। यदि आपको त्यागपत्र लिखने का ये तरीका पसंद आया तो इसे अपने बॉस को आज ही जा के सौपे। 

इसके अलावा यदि आपको resign letter in hindi लिखने में कोई अन्य सहायता चाहिए तो कमेंट बॉक्स में अपने सवाल जरूर जाहिर करे। हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ