गणतंत्र दिवस पर निबंध | essay on republic day in hindi

Hindi essay on republic day : गणतंत्र दिवस यानी कि republic day भारत के समस्त नागरिकों के लिए एक राष्ट्रीय पर्व है।

यदि आप स्कूल अथवा कॉलेज जाते हैं। तो वहां कई बार आपसे republic day पर निबंध लिखने को कहा जाता है।

ऐसे में आपके लिए विशेष essay on republic day in hindi ले कर आये हैं। जिसके अंतर्गत आप गणतंत्र दिवस पर निबंध लिखना सीखेंगे।

इसके साथ ही आप इस hindi essay on republic day का उपयोग अपने school में भाषण देने के लिए भी कर सकते हैं।

क्योकि गणतंत्र दिवस पर निबंध को कुछ इस तरीके से तैयार किया गया है। जिससे आप आसानी से बिना किसी फेर बदल के भाषण के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

Republic day par essay, hindi essay on republic day

गणतंत्र दिवस पर निबंध | essay on republic day in hindi

26 जनवरी 1950 को भारतवर्ष ब्रिटिश शासन की दासता की बेड़ियों से मुक्त होकर स्वाधीन हुआ ।

अतः उक्त दिवस भारत का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व है । हम उक्त पुनीत दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं । इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था ।

आयोजन का ढंग :

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्पूर्ण भारतवर्ष में बड़े उत्साह तथा हर्षोल्लास का वातावरण रहता है । देश भर में अनेकानेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ।

सभी राज्यों की राजधानियों में सरकारी स्तर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है । जिला तथा प्रखंड स्तर पर भी झंडोत्तोलन होता है ।

अनेक सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ।

Republic day पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम :

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस राष्ट्रीय पर्व का विशेष आयोजन होता है जिसकी भव्यता अत्यन्त चित्ताकर्षक होती है ।

राष्ट्रपति राष्ट्रीय धुन के साथ राजधानी के इण्डिया गेट के निकट ध्वजारोहन करते हैं ।

जल , थल एवं नभ तीनों सेना की टुकड़ियाँ राष्ट्रपति को सलामी देते हैं तथा राष्ट्रपति उनका अभिवादन स्वीकार करते हैं ।

सैनिकों का सीना तानकर चलना , आकर्षक सैनिक वेष - भूषा , कदम से कदम मिलाकर चलना देखकर दर्शक वहाँ उपस्थित जन - समूह का हृदय हर्षोल्लास से भर जाता है ।

सैनिक टुकड़ियों के पीछे अत्याधुनिक शस्त्रास्त्रों से सुसज्जित वाहनों का काफिला निकलता है , जिसे देखकर राष्ट्र के गौरव , असीम भक्ति एवं गर्व से प्रत्येक भारतीय का हृदय ओतप्रोत हो जाता है ।

उसके पीछे स्कूल - कॉलेज के छात्र - छात्राओं की टोली , एन ० सी ० सी ० की वेषभूषा में आकर्षक रंग बिखेरते हुए कदम - से - कदम मिलाकर चलती है ।

तत्पश्चात् विभिन्न राज्यों की मनमोहक झाँकियाँ सांस्कृतिक एवं सामाजिक सन्देश देते हुए उपस्थित दर्शक समूह को अभिभूत कर देती है ।

शिक्षण संस्थानों में समारोह :

देश के विद्यालयों , महाविद्यालयों तथा अन्य सभी प्रकार के शिक्षण संस्थानों में भी झंडोत्तोलन , सांस्कृतिक एवं संगीत कार्यक्रम , भाषण - सम्भाषण , वाद - विवाद प्रतियोगिता , खेलकूद , मिठाई वितरण जैसे विभिन्न उल्लासपूर्ण आयोजनों का सिलसिला चलता है।

इस प्रकार गणतंत्र दिवस राष्ट्र के गौरव का पुण्य पर्व है जो हमें अपने राष्ट्र के प्रति निष्ठा , सेवा समर्पण एवं आत्मोत्सर्ग का संदेश देता है।

● समाचार - पत्र पर निबंध

● समय का महत्व निबंध

● भारतीय चुनाव प्रक्रिया निबंध

● नशा सेवन पर निबंध

चलते-चलते :

Republic day पर निबंध लिखने की परंपरा हमेशा से आपके और मेरे स्कूलो में रही है। ऐसे में आपको अच्छा performance देने के लिए बेहतर तैयारियां भी करनी चाहिए।

बेहतर तैयारी के लिए आप  hindi essay on republic day को अच्छे से पढ़ कर और रगड़ के जाएं। ताकि event के समय कोई परेशानी न हो।

खैर आपको गणतंत्र दिवस पर निबंध कैसा लगा। हमे कमेंट box में कमेंट कर के जरुर बताइएगा। साथ यदि आपको लगे की इस हिंदी निबंध में किसी प्रकार की improvement की जा सकती है। बताने में संकोच बिल्कुल न करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ