मोबाइल पर निबंध : मोबाइल एक वरदान या अभिशाप

मोबाइल पर निबंध में  हम दैनिक जीवन  मोबाइल की आवश्यकताओं के अलावे इसके नुकसान के ऊपर भी प्रकाश डालेंगे। ताकिआप भविष्य के खतरों के लिए सचेत हो जाये।

कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है । जब - जब मनुष्य को आवश्यकता महसूस हुई तब - तब आविष्कार हुए हैं । कम्प्यूटर , दूरदर्शन , रेडियो आदि इसके परिचायक हैं मोबाइल फोन भी ऐसा ही एक वरदान है , जो ' बहुजन हिताय , बहुजन सुखाय ' है ।

आज हर व्यक्ति के हाथ में इसे देखा जा सकता है । हो भी क्यों नहीं , यह है ही इतना लाभदायक ।। आज मोबाइल एक मित्र की भाँति हमारे साथ रहता है , और कभी भी अकेलापन महसूस नहीं होने देता । हर व्यक्ति इससे जुड़ा हुआ है ।

● आतंकवाद पर निबंध

● राष्ट्रीय एकता पर निबंध

● नशा सेवन पर निबंध

mobile par nibandh

यह केवल बात करने का ही नहीं साधन है , बल्कि विविध समस्याओं का निपटारा करने में सक्षम है । देश - विदेश में चलते - फिरते कहीं भी किसी से बात करने में , संदेश भेजने में यह तत्काल प्रभावी है । इसके सिम कार्ड के ' स्थान ज्ञान ' के आधार पर कई अपराधियों तक को दबोचा जा चुका है ।

इंटरनेट से जुड़ा होने पर अपने देश - विदेश से आनेवाले किसी भी संबंधी या मित्र की सूचना इसके आधार पर गूगल या नक्शे पर देखी जा सकती है । अपने प्रियजनों के साथ सदा संपर्क रखने में आवश्यक व्यवसाय आदि के कार्यों में सूचना क्रांति में एक नई दिशा और नए स्वरूप के साथ लोगों के जीवन का अनिवार्य अंग बन चुका है ।

मोबाइल का एक तरफ सकारात्मक पक्ष है तो दूसरी तरफ नकारात्मक पक्ष भी है । मोबाइल फोन के विकिरण मानव स्वास्थ्य और वातावरण पर गहरा प्रभाव डालते हैं । कुछ नये अध्ययनों से यह सूचना मिली है कि मोबाइल के प्रयोग से मस्तिष्क और लार ग्रंथि के ट्यूमर के बीच संबंध पाया गया।

मोबाइल फोन के बनाने में प्रयोग किए द्रव्य हैं - कैद मियाम , लिथियम , तांबा . सीसा , जस्ता और पारा है जो विषाक्त माने जाते हैं । एक अनुसंधान के अनुसार उच्च मोबाइल फोन के इस्तेमाल के संबंध में पाया गया है कि सोने में गड़बड़ी , तनाव अवसाद के लक्षण पुरुष और स्त्री दोनों में पाये जाते हैं ,

मोटर दुर्घटनाओं के प्रमुख कारण बन रहे हैं , गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल का प्रयोग करना । कई देशों में गाड़ी चलाते वक्त फोन का उपयोग करना नियम विरुद्ध माना जाता है ।

अतः उपसंहार स्वरूप हम कह सकते हैं कि मोबाइल संचार संधान में क्रांति तो लाया है किन्तु विविध बीमारियों का संपर्कसूत्र भी बना है । इसलिए इसके उपयोग को सीमित करता व सावधान रहना भी अत्यंत आवश्यक है ।

ये भी पढ़े : 

कंप्यूटर पर निबंध 

दूरदर्शन पर निबंध

आपको मोबाइल पर निबंन्ध कैसा लगा निचे कमेंट अपने विचार जरूर व्यक्त करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ