कंप्यूटर पर निबंध : hindi essay on computer

Computer par nibandh : गुड मॉर्निंग बिहार आपके लिए लेकर आया है, computer पर हिंदी निबंध। जिसका उपयोग आप अपने school, college इत्यादि में निबंध लेखन के तौर पर कर सकते हैं।
Computer par nibandh

भूमिका : 

विज्ञान ने हमें ऐसी अनेक सुविधाएँ प्रदान की हैं जिनकी हम कभी कल्पना तक नहीं कर सकते थे ।

रेडियो , ग्रामोफोन , टेपरिकॉर्डर तथा टी ० वी ० के बाद कम्प्यूटर एक जरूरी आवश्यकताओं में शामिल हुआ और खासकर शिक्षा , चिकित्सा , व्यवसाय , प्रकाशन कार्य में इसका महत्व दिन - पर - दिन बढ़ता गया । 

आज कम्प्यूटर एवं उनसे जुड़ा इंटरनेट के उपयोग के बिना हम एक कदम भी नहीं चल सकते । सुबह उठने से लेकर रात में गने जाने तक कम्प्यूटर एवं इन्टरनेट हमारे अभिन्न साथी बने हुए हैं जो हमारा प्रत्येक काम को आसान कर रहे हैं । 

छात्र हो या शिक्षक , व्यापारी हो या लेखक - सबों को यह कम्प्यूटर लाभान्वित करता रहा है । आज छात्रों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा का फार्म भरना हो या उसका प्रवेश - पत्र निकालना हो , इस कम्प्यूटर की सहायता के बिना नहीं निकल सकता । 

शिक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यालयों में छात्रों को रिजल्ट प्रकाशित कने के लिए या कोई नई सूचना देने के लिए यह इंटरनेट बहुत उपयोगी चीज के रूप में हमारे सामने खड़ा है । 

अतः जो काम पहलं महीनों - दिनों में संपादित होतं थे , वं आज अगले ही पल संपादित हो रहे हैं । 

कल के कार्यक्रमों की जानकारी पहले समाचार - पत्रों के माध्यम से होती थी , आज वह एक बटन दबाते ही मिल जाती है । 

वर्तमान युग कम्प्यूटर - युग है । यदि भारतवर्ष पर नजर दौड़ाकर देखें तो हम पाएँगे कि आज जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में कम्प्यूटर का प्रवेश हो गया है। 

बैंक , रेलवे स्टेशन , हवाई अड्डे , डाकखाने ; बड़े - बड़े उद्योग , कारखाने , व्यवसाय , हिसाब - किताब , रुपये गिनने की मशीनें तक कम्प्यूटरीकृत हो गई हैं। 

अब भी यह कम्प्यूटर का प्रारंभिक प्रयोग है। आने वाला समय इसके विस्तृत फैलाव का संकेत दे रहा है। 

आधुनिक उपकरण कम्प्यूटर- इस जमाने को सुव्यवस्था देने की समस्या आज की प्रमुख समस्या है। कहते हैं , आवश्यकता आविष्कार की जननी है। इस आवश्यकता ने अपने अनुसार निदान ढूँढ लिया है। 

कम्प्यूटर एक ऐसी स्वचालित प्रणाली है , जो कैसी भी अव्यवस्था को व्यवस्था में बदल सकता है। हड़बड़ी में होने वाली मानवीय भूलों के लिए कम्प्यूटर रामबाण - औषधि है। 

क्रिकेट के मैदान में अम्पायर की निर्णायक भूमिका हो , या लाखों - करोड़ों - अरबों की लम्बी - लम्बी गणनाएँ , कम्प्यूटर पलक झपकते ही आपकी समस्या हल कर सकता है। 

पहले इन कामों के करने वाले कर्मचारी हड़बड़ाकर काम करते थे ; एक भूल से घबड़ाकर और अधिक गड़बड़ी करते थे। परिणामस्वरूप काम कम , तनाव अधिक होता था। अब कम्प्यूटर की सहायता से काफी सुविधा हो गई है । 

निर्दोष गणक : कंप्यूटर पर निबंध


कम्प्यूटर ने फाइलों की आवश्यकता कम कर दी है। कार्यालय की सारी गतिविधियाँ फ्लॉपी में बन्द हो जाती है। इसलिए फाइलों के स्टोरों की जरूरत अब नहीं रही। 

अब समाचार - पत्र भी इन्टरनेट के माध्यम से पढ़ने की व्यवस्था हो गई है। विश्व के किसी कोने में छपी पुस्तक , फिल्म , घटना की जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध है । 

एक समय था , जब कहते थे कि विज्ञान ने संसार को कुटुम्ब बना दिया है । कम्प्यूटर ने तो मानो उस कुटुम्ब को अपने कमरे में उपलब्ध करा दिया है । 

संभव है , कम्प्यूटर की सहायता से आपं मनचाहे सवाल का जवाब दूरदर्शन या इंटरनेट से ले पाएँ। शारीरिक रूप से न सही , काल्पनिक रूप से जिस मौसम का जिस प्रदेश का आनन्द उठाना चाहें , उठा सके । 

अतएव अब कम्प्यूटर को सिर्फ एक गणक कहना जायज नही होगा।

क्योकि वर्तमान समय मे कंप्यूटर का ही चलन है, हमारे जीवन से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण कार्य क्यो न हो। उन सभी कंप्यूटर का प्रादुर्भाव हो चुका है।

ऑनलाइन दवाइयां मांगने से लेकर मोबाइल रिचार्ज, कपड़े की खरीददारी, व्यपार और यहां तक की lockdown में पढ़ाई का भी सबसे बड़ा साधन कंप्यूटर ही है।

संचार - व्यवस्था : 


आज टेलीफोन , रेल , फ्रिज , वाशिंग मशीन आदि उपकरणों के बिना नागरिक जीवन जीना कठिन हो गया है । इन सबके निर्माण या क्रियान्वयन में कम्प्यूटर का योगदान महत्त्वपूर्ण है ।

रक्षा - उपकरणों , हजारों मील की दूरी पर सटीक निशाना बाँधने , सूक्ष्म - से - सूक्ष्म वस्तुओं को खोजने में कम्प्यूटर का अपना महत्त्व है । 

आज कम्प्यूटर ने मानव - जीवन को सुविधा , सरलता , सुव्यवस्था और सटीकता प्रदान की है । अतः इसका महत्त्व बहुत अधिक है ।

वर्तमान में कंप्यूटर सभी की जरूरतें बन चुका है। वह समय दूर नहीं है जब कंप्यूटर के बिना एक तिनके का खिसकना भी संभव नहीं होगा। 

इसलिए अभी से हम इस तकनीक से रूबरू हो जाए। तो ही अच्छा होगा। अभी से हमें कंप्यूटर को अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान देना होगा। 

क्योंकि भविष्य में ये तय है, कि कंप्यूटर का ही राज होगा। बिना कंप्यूटर कोई भी कार्य संभव नहीं हो सकेगा।

कंप्यूटर के दुरूपयोग एवं होने वाले नुकसान 

इस तरह इनके विभिन्न लाभों से हम अच्छी तरह परिचित हो चुके हैं । लेकिन इसका श्याम पक्ष भी देखना जरूरी है । 

आज विभिन्न प्रकार के ' साइबर क्राइम ' इसी इंटरनेट की वजह से हो रहे हैं । दूसरे के खातों से पलक झपकते रूपये गायब हो रहे हैं । 

इसी तरह इंटरनेट के रजिए दूसरे की गोपनीय जानकारी सार्वजनिक कर लोगों को परेशान भी किया जाता है । 

छात्र अपना कीमती वक्त इंटरनेट में लगा देते हैं , कम्प्यूटर पर घंटों गेम खेलते हैं तथा इनका सदुपयोग करने की जगह दुरूपयोग करने लगते हैं । 

इस तरह कम्प्यूटर एवं इंटरनेट जहाँ काम की चीज है , वहीं यह परेशानी का कारण भी बन जाता है । 

इसी कारण अभिभावक छात्रों को कम्प्यूटर देना पसंद नहीं करते और जो अभिभावक छात्रों को पढ़ने के लिए देते हैं वे बाद में पछताते हैं क्योंकि उनका बच्चा कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का उपयोग पढ़ने के लिए नहीं , मनोरंजन के लिए इसे चला रहा है । 

वस्तुतः ऐसे समय में छात्रों का दायित्व बढ़ जाता है । उन्हें चाहिए कि इनका उपयोग आवश्यकता पड़ने पर ही करें तथा खेलने के लिए तो कदापि न करें ।

ये भी पढ़ेमोबाइल पर निबंध 

चलते-चलते : कम्प्यूटर पर निबंध


यदि आपको computer पर निबन्ध पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद लोगों के साथ share करें। साथ ही comment box में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें।

कंप्यूटर सच मे हमारे दैनिक जीवन पर हावी हो चुका है। ऐसे में हमे इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हमारा जीवन इंटरनेट एवं कंप्यूटर की दुनिया मे कहीं विलुप्त न हो जाये।

खैर आपने कंप्यूटर एवं इंटरनेट के उपयोग पर निबंध के अंतर्गत ये जाना कि किस प्रकार कंप्यूटर और इंटरनेट के combination ने हमारी जिंदगी आसान और सुस्त दोनो बनाने का कार्य किया है।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ