आतंकवाद पर निबंध | Essay on aatankwad in hindi


Essay on aatankwad in hindi : प्रस्तुत हिंदी पाठ्यांस 'आतंकवाद पर निबंध ' है। जिसके प्रयोग से आतंकवाद के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तारपूर्वक अध्यन किया जा सकता है।

प्रस्तावना : आतंकवाद पर निबंध

Aatankwad par hindi nibandh

आतंकवाद क्या है ?

आतंकवाद शब्द की व्युत्पत्ति ' आतंक ' तथा ' वाद ' दो शब्दों से हुई है जिसका अर्थ है आतंक ( भय ) को प्रोत्साहन देने वाला तंत्र ।

देश पर शासन करने वाली सर्वोच्च सत्ता से अपनी बात मनवाने के लिए तोड़फोड़ , आतंक , हिंसा एवं विध्वंस का सहारा लेना ही ' आतंकवाद ' है ।

आतंकवाद का स्वरूप :

आतंकवाद के स्वरूप को

आतंकवाद एक भयावह रूप लेकर प्रकट होता है तथा विनाश का मार्ग अपनाता है । अपने संकीर्ण स्वार्थों की प्राप्ति के लिए सामूहिक हत्या , रेल की पटरी , पलों , सरकारी भवनों आदि को क्षतिग्रस्त करना , विस्फोट द्वारा उड़ा देना , हवाई जहाज , बसों आदि के यात्रियों को बंधक बना लेना आदि आतंकवादी हिंसक प्रवृत्ति का स्वरूप है ।

यह भयानक रूप से सम्पूर्ण विश्व के लिए एक खतरा बनकर मानव समाज को अपने क्रूर शिकंजा में ले रहा है ।

आतंकवाद का परिणाम : Essay on aatankwad in hindi

आतंकवाद ने विश्व समुदाय के समक्ष एक भयावह स्थिति पैदा कर दी है । उसकी चुनौती का सामना करने में विश्व - समुदाय अपने को अक्षम तथा असहाय अनुभव करता है ।

अनेक निर्दोष व्यक्तियों की बम , डायनामाइट , लैंडमाइन्स ( भूमिगत बारूदी सुरंगों ) अथवा अन्य विस्फोटकों द्वारा हत्या कर दी जाती है । देश में अस्थिरता की स्थिति उत्पन्न कर दी जाती है ।

भारत में नक्सलवादी , माओवादी , धार्मिक उन्माद से ग्रस्त उग्रवादी , आदि अपनी हिंसात्मक एवं नशंस गतिविधियों से राष्ट्र के जनजीवन में आतंक एवं हिंसा का तांडव कर रहे हैं ।

शान्तिप्रिय एवं निर्दोष जन समुदाय के प्रति ये आतंकवादी संवेदनहीन हो गए हैं । देश के विकास के प्रति उनके हृदय में संवेदना का नितान्त अभाव है ।

पिछले कुछ वर्षों में मुम्बई , दिल्ली , गुजरात , कश्मीर आदि के अनेक स्थानों पर इन आतंकवादियों ने व्यापक नरसंहार किया है ।

कश्मीर का सम्पूर्ण भूभाग - इसकी हिंसात्मक गतिविधियों से दहक रहा है तथा व्यापक नरसंहार का साक्षी है ।

अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेन्टर को ओसामा बिन लादेन के अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन " अलकायदा " ने पूर्णतया नष्ट कर दिया , जो विश्व की सबसे ऊंची इमारत थी ।

छत्तीसगढ़ , उड़ीसा , झारखण्ड , बिहार , बंगाल , आंध्र प्रदेश आदि राज्यों में नक्सलवादी आतंकवादी व्यापक नरसंहार में संलग्न हैं । इस प्रकार इसके भयावह परिणाम सामने आ रहे हैं ।

इस हिंदी निबंध में जहाँ - जहाँ

समाधान :


आतंकवाद की उत्पत्ति में सामाजिक , आर्थिक , तथा अन्य प्रकार की विषमताओं को मुख्य कारण माना जाता है । अनावश्यक दमन , शोषण तथा असमानता आतंकवाद की जननी है - ऐसी मान्यता है ।

अतः हमें इनका निराकरण करना होगा तथा आतंकवादी गतिविधि में संलग्न उग्रवादी तत्वों की समस्याओं का समुचित निराकरण कर उन्हें राष्ट्र की मुख्य धारा में लाना होगा।

इस प्रकार हम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद पर नियंत्रण प्राप्त कर सकेंगे । सत्ता एवं प्रशासन द्वारा किए जाने वाले प्रयास के साथ ही जन - सहयोग भी नितांत अपेक्षित है ।


निष्कर्ष : Essay on aatankwad in hindi

आतंकवाद सम्पूर्ण विश्व के लिए एक भयानक खतरा है । समय रहते हमें इस समस्या का समाधान करना है।
आर्थिक , सामाजिक आदि विषमता को दूर कर तथा प्रेम , सौहार्द , समानता द्वारा हम इस पर विजय प्राप्त कर सकते हैं ।

खैर चलते-चलते एक बात पूछना चाहूंगा, आपको आतंकवाद पर निबंध कैसा लगा ?

इस पर अपने विचार नीचे कमेंट box में जरुर्ड जाहिर करें। हमे आपके फीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ