ADIDAS का फुल फॉर्म क्या है | full form of adidas

ADIDAS का फुल फॉर्म क्या है ?

ADIDAS का फुल फॉर्म "Adolf Adi Dassler" है। सही मायनो में अडोल्फ अदि डसलेर ही ADIDAS के founder हैं। यह एक multinational compny है जो premium quality  के जूतों , खेल में उपयोग किये जाने वाले कपड़ो एवंअन्य खेल सामग्रियों का युद्ध स्टार पे उत्पादन करती है। 

 इसके अलावा कंपनी अन्य products जैसे बैग, घड़ी इत्यादि दैनिक जीवन में उपयोगी सामान का भी बड़े पैमाने पर उत्पादन करती है। Adidas का मुख्यालय Herzogenaurach, जर्मनी में है। यह रिबॉक, टेलरमेड एवं रॉकपोर्ट जैसी multinational कंपनी का भी मालिकाना हक रखती है।

● AMUL का फुल फॉर्म क्या है ?

adidas ka full form kya hai

Adidas का संक्षिप्त इतिहास :

Adi Dassler - यानी वो आदमी जिस ने Adidas को अपना नाम दिया, वो नाम जो पुरे विश्व में एक ब्रांड के रूप में छा गया, उसने अपना पहला जूता 1920 में जर्मनी में Nuremberg के पास Herzogenaurach में अपनी वर्कशॉप में बनाया। 

दुनिया के सुप्रसिद्ध खेल ब्रांडों में से एक के रूप में Adidas का काफी सफल इतिहास रहा है ...


1920

जर्मनी में Nuremberg के पास Herzogenaurach में अपनी कार्यशाला में आदि दासलर अपना पहला जूता निर्मित किया। canvas से बना जूता धावकों के लिए प्रशिक्षण के उद्देश्य से निर्मित जूता था और इसमें दो richmark थे।


adi dasler ने अपने विकास कार्यों में तीन मार्गदर्शक सिद्धांतों का पालन किया: खेल की आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छे जूते का उत्पादन, एथलीट को चोट से बचाने के लिए जूतों को उपयुक्त बनाने और उत्पाद को टिकाऊ बनाने के लिए मजबूत material का उपयोग।


1925

Adi Dassler फुटबॉल और अन्य खेलों के लिए पहले विशेष जूते विकसित करता था। उन्होंने पहली बार 1925 में स्टड और स्पाइक्स वाले जूते पेश किए। वह अलग-अलग दूरी के लिए अलग-अलग जूते भी बनाता थे और वजन को काम रखने के लिए अत्याधुनिक सामग्रियों का उपयोग करते थे।


1928

पहली बार ओलंपिक खेलों में Adi Dassler के जूते पहने गए। Adi dasler की सबसे खास बात यही थी की वो एथलीटों के साथ मिलकर एवं उनसे सलाह मशवरा कर के जूतों का निर्माण करते थे। लीना रैडके Adidas के जूते में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एथलीट हैं। उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए सबसे काम समय में महिलाओं की 800 मी की दौड़ लगाई।


1931ता है।

Adi Dassler  ने टेनिस खिलाड़ियों के लिए अपना पहला जूता बनाया। 


1937

आदि डैस्लर की रेंज में अब कुल ग्यारह खेलों के लिए 30 अलग-अलग जूते शामिल हो चुके थे। 


1947

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, एडॉल्फ डैस्लर को एक नई शुरुआत करनी पड़ी। इस नई शुरुआत में 1947 में, उन्होंने 47 श्रमिकों के साथ कार्य शुरू किया और अमेरिकी ईंधन टैंकों के कैनवास और रबर का उपयोग करते हुए पहले युद्ध के लिए जूते बनाए।

युद्ध के बाद निर्मित पहले आदि डैस्लर स्पोर्ट्स शूज़ को अमेरिकी ईंधन टैंकों से कैनवास और रबर का उपयोग करके बनाया गया है।

1948 में, उन्होंने अपनी कंपनी के नाम के रूप में ब्रांड एडिडास की शुरुआत की। यह नाम उनके पहले और अंतिम नाम का संयोजन था।


1949 

उन्होंने एडिडास के ट्रेडमार्क के रूप में तीन-पट्टी वाले लोगो को पंजीकृत किया।

एक बड़ी सफलता के साथ, 1995 में, कंपनी अपने स्टॉक के साथ सार्वजनिक हो गई।


तो ये था एडिडास का संक्षिप्त इतिहास साथ ही आपने जाना कि ADIDAS का फुल फॉर्म क्या है और कैसे Adidas के सफलता की कहानी।

आपकी इस article के बारे में क्या राय है। हमे comment में जरुर बताएं। यदि आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हैं तो उसके लिए भी खुले हृदय से आमंत्रन हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ