AMUL का फुल फॉर्म क्या है ?

AMUL: Anand milk union limited 

AMUL का full form आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड है। यह दूध उत्पाद करने वाली एक सहकारी डेयरी कंपनी है जो भारत के ही एक राज्य गुजरात के छोटे से शहर आनंद में अवस्थित है। अमूल भारत में दूध और दूध से बने उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक है। AMUL संगठन को भारत में श्वेत क्रांति लाने का सबसे बड़ा श्रेय दिया जाता है। यही वो वजह है जिससे आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड को एक बेहद ही सफल सहकारी व्यवसाय मॉडल के रूप में जाना जाता है। जिसने वास्तव में गांव के पुरुषों एवं श्रम के प्रति समर्पित महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया है। इसने छोटे-छोटे गाँवों की महिलाओं को भी उद्यमी बनने का सौभाग्य दिया है।

● ADIDAS का फुल फॉर्म 

● ABP  news का फुल फॉर्म

amul ka full form kya hai

आज, AMUL एक सुप्रसिद्ध ब्रांड है जिसका प्रबंधन का जिम्मा गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) को दिया गया है। इस सहकारी संस्था का स्वामित्व किसी एक व्यक्ति के बजाय तीन मिलियन से अधिक दुग्ध उत्पादकों के पास सुरक्षित है। सबसे गर्व की बात तो ये है की इसके उत्पाद चालीस से अधिक देशों में आसानी से उपलब्ध हैं। वर्ष 2014 और 2015 के दौरान, इसका राजस्व तीन बिलियन डॉलर से भी कही ज्यादा अधिक था।

 OK का फुल फॉर्म

AMUL का फुल फॉर्म एवं इतिहास

अमूल जैसे बारे सहकारी संगठन की स्थापना 1946 में भारत के गुजरात राज्य के खैरा जिले के एक छोटे से शहर आनंद में सहकारी डेयरी के रूप में की गई और इस कंपनी की स्थापना डॉ वर्गीज कुरियन ने की थी। जिसके बाद यह श्वेत क्रांति की शुरुआत में सहायक सिद्ध हुआ।

वर्तमान समय में, आर.एस. सोढ़ी इस कंपनी के CEO हैं।

अमूल कई प्रकार के दूध एवं  दुग्ध से बने उत्पादों का उत्पादन करता है जैसे स्वादिष्ट वाला अमूल  दूध, पनीर, मक्खन, घी, दही, दूध के पाउडर, चॉकलेट, आइसक्रीम और कई अन्य प्रकार के डेयरी उत्पाद शामिल हैं। इसने एक भूरे रंग का अमूल लस्सी भी लॉन्च किया है; इसके साथ ही हॉर्लिक्स और बॉर्नविटा के समान अमूल प्रो का भी उत्पादन भी शुरू है जो पूर्णतया स्वदेशी है । 2006 में, इसने स्टैमिना के नाम से अपना पहला स्पोर्ट्स ड्रिंक भी लॉन्च किया हालाँकि इसके सफलता के सम्बन्ध में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है । अमूल का सबसे प्रसिद्ध उत्पाद अमूल मक्खन है। अमूल पिछले 50 वर्षों से हर महीने प्रकाशित किये जाने वाले पोस्टर के लिए देशऔर विदेश में भी बहुत लोकप्रियता हासिल कर चूका है। क्योकि इसके पोस्टर की थीम वर्तमान समय की सबसे प्रचलित घटनाओ पर आधारित होती है। जिस वजह से ये एक बारे तबके का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ