मेरे प्रिय शिक्षक हिंदी निबंध | my favourite teacher hindi essay


My favourite teacher hindi essay : प्रस्तुत है मेरे प्रिय शिक्षक हिंदी निबंध । जिसका उपयोग आप exams या schools में निबंध लेखन के लिए कर सकते हैं।


मेरे प्रिय शिक्षक हिंदी निबंध | my favourite teacher hindi essay


 प्रकृति की गोद में सुशोभित बी० एस० पब्लिक स्कल का मैं छात्र हुँ । यों तो इस विद्यालय के सभी शिक्षक अच्छे हैं परन्तु श्री अनिल बाबू के लिए मेरे दिल में कुछ अलग ही जगह है ।

 उनका श्याम - सलोना शरीर और भव्य चेहरा प्राचीन काल के ऋषि - मुनियों की याद दिलाता है । उनमें कछ ऐसा आकर्षण है कि मैं जिस दिन से उनके सम्पर्क में आया हूँ उसी दिन से उनके पति अपने हृदय में अगाध श्रद्धा पा ली है । उनकी वाणी में गजब की मिठास है ।




लंबे कद - काठी के श्री अनिल बाबू बड़े ही कर्मठ और परिश्रमी शिक्षक हैं । गणितीय - ज्ञान देने में वे प्रवीण हैं । भारी - से - भारी प्रश्नों को भी चुटकी बजाते हल कर देते हैं ।


Must read -

  समय का महत्व निबंध



  छात्र और अनुशासन

Mere priy sikshak, my favourite teacher
Image credit : dream's time

My favourite teacher essay in hindi

अपने विषय में इतनी सरलता से पढ़ाते । हैं कि साधारण - से - साधारण छात्र भी सारी बातों को आत्मसात कर लेता है । एक बार जो पाठ वे पढा देते हैं वह पाठ छात्र जीवन भर नहीं भूलते । यही कारण है कि उनके छात्र आज बड़े - बड़े ओहदे पर सुशोभित हैं।

 तीन संतानों के पिता श्री अनिल बाबू का सिद्धांत है - ' सादा जीवन उच्च विचार ' । साधारण । कपड़ों में भी खूब सुन्दर लगते हैं । वे समदर्शी हैं । उनके समान मिलनसार शिक्षक शायद ही कहीं मिलेंगे । उनका स्नेहपूर्ण व्यवहार व्यापक और निष्पक्ष होता है ।

सबसे बड़ी विशेषता तो यह है कि चाहे खेल का मैदान हो या विस्तृत राजपथ , चाहे संकीर्ण गलियारे हों या पगडडियाँ अथवा अध्ययन - कक्ष , सर्वत्र वे एक - सा दिखाई पड़ते हैं ।

चेहरे पर गजब की मुस्कान लिए अनिल बाब सबके कण्ठहार हैं । इस बार सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का सम्मान उन्हें ही दिया जाएगा । इनकी दिनचर्या हमारे लिए आदर्श है । उनकी एक - एक बात हमारे लिए पीयूष - बूँद है । उनकी चारित्रिक प्रवृत्ति हमारा मजहब है । उनकी प्रसन्नता हमारी कामना है । सचमुच , श्री अनिल बाबू सादगी और सद्भाव के साक्षात् अवतार हैं ।




मैं अपने आदर्श शिक्षक को शत - शत नमन करता हूँ और ईश्वर से यह प्रार्थना करता हूँ कि इनकी उम्र लंबी हो । हमारे विद्यालय को ऐसे शिक्षक पर नाज है ।


जरूर पढें -

  छात्र और अनुशासन

  Hindi essay on diwali

  महिला सशक्तिकरण हिंदी निबंध

 Resignation letter in hindi

चलते-चलते : My favourite teacher hindi essay

अगर आपको ये  मेरे प्रिय शिक्षक हिंदी निबंध पसंद आया तो अपनी प्रतिक्रिया comment में जरूर लिखें। साथ ही अपना लिखा हुआ निबंध प्रकाशित करवाने के लिए contact करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ