Bihar board 10th model paper 2021 ( Download in pdf)

नमस्कार दोस्तो, आशा करता हुँ की आपलोगों की बोर्ड एग्जाम की तैयारी जोर - सोर से चल रही होगी। चुकी समय काफी कम बचा है और तैयारियां ढेर सारी करनी है इसलिए हमलोग धोति-लंगोट सब छोर के परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए है। ऐसे में मैने इस पोस्ट में Bihar board 10th model paper 2021 को Download करने का डायरेक्ट लिंक दिया हुआ है।

Bihar board 10th Hindi objective questions
Biahr board Image, bihar board, bihar board logo

ज्यादा कुछ नही मैं आपलोगों के साथ कुछ important questions और answer share करने वाला हुँ। जो Bihar board class 10th exam की तैयारी करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होगा।


इस पोस्ट में मैंने हिंदी, गणित, इंग्लिश, साइंस, सोशल साइंस के important questions बताये है। जिसके परीक्षा में आने के चान्सेस बहुत ज्यादा है। और चुकी बिहार बोर्ड का pattern भी बदल चुका है। इसलिए ये नए पैटर्न के आधार पर तैयार किये गए प्रश्न और उत्तर है।


Bihar board 12th result 2020 यहाँ check करें 

आपको बता दे कि बिहार बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर भी मॉडल पेपर जारी कर दिया है । और आप वह से डाऊनलोड करने में परेशानी महसूश न करे इसलिए आप डायरेक्ट इस वेबसाइट से ही अपने बिहार बोर्ड क्लास 10th के Board exam की तैयारी कर सकते है। और उन सभी मॉडल question पेपर को डाउनलोड कर सकते है।

1. Hindi important question ( bihar board 10th model paper 2021)

अगर हिंदी subject की बात करे तो अक्सर हम इसे ignore कर देते है। लेकिन सच्चाई तो यही है कि ये सब्जेक्ट हमारे performence को सुधरता है। common  पेपर में तो सभी मेहनत करते है। math और science तो सभी पढ़ते है और दमदार फाडू तरीके से पढ़ते है लेकिन हिंदी , संस्कृत जैसे subjects पर सभी की अच्छी पकड़ नही होती है। जिसका फायदा उठाकर हम थोड़ी सी मेहनत करके औरो  से बेहतर marks ला सकते है। आप नीचे blue colour के लाइन पर क्लिक कर के बिहार बोर्ड के द्वारा जारी official मॉडल पेपर को देख सकते है और साथ मे डाउनलोड भी कर सकते है।

             Hindi important question


ये भी पढें -
Facebook पर लाइक कैसे बढ़ाएं ? ( 100% working )



● बिहार बोर्ड class 10th और 12th का admit कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

2. Social science important question ( bihar board 10th model paper 2021)

Social science वैसे तो सभी को बोरिंग लगता है। अक्सर students गाते रहते है 
" ये हिस्ट्री ,जयोग्रॉफी बड़ी बेवफा, रात को रटू सुबह सफा" 
लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। थोड़ा ध्यान दिया जाए तो कम मेहनत में social science में अच्छे मार्क्स obtain किये जा सकते है। जरूरत है तो सिर्फ थोड़ी सी मेहनत और थोड़ी सी लगन की। फिर तो fix है कि आप exam में गर्दा मचा देंगे।
हिस्ट्री के सभी important  question को डाउनलोड करने और देखने के लिए यहा blue line पर क्लिक करे।

     

       Social science important question



3. Science important question (Bihar board 10th model paper 2021)

वैसे तो सभी इस पेपर के लिए शुरू से ही जीतोड़ मेहनत करते है। लेकिन फिर भी कई कारनों से हम इस subject में अपने आपको कमजोर महसूस करते है। 
अगर आप इस सब्जेक्ट में अच्छे है तो भी ये questions  जरूर बनाये। इन questions को बनाने के बाद आप अपने confidence को boost कर सकते है।  
ये question बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया गया मॉडल पेपर है जिन्हें आप नीचे दिए गए blue link पर क्लिक कर के देख सकते है या फिर डाऊनलोड कर सकते है।

4. Math important question ( Bihar board 10th model paper 2021 )

Mathematics (गणित) विषय जिनको आता है उनके लिए तो ये बड़ा ही मजेदार है लेकिन जिनको नही आता है उनके लिए ये सर का दर्द बन जाता है। 
कुछ को ये interesting लगता है तो कुछ इसका नाम सुनते ही बेहोस हो जाते है। 
लेकिन सच्चाई तो यही है कि सबसे highest मार्क्स इसी subject में obtain किया जा सकता है। 
Math के मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

   

             Math's important questions


5. English important question ( Bihar board 10th model paper 2021 )

English का बिहार बोर्ड 10th के एग्जाम में कोई importance नही होता है। क्योंकि रिजल्ट में english के मार्क्स को बिल्कुल भी consider नही किया जाता है।

लेकिन इसका मतलब ये तो बिल्कुल नही है कि हम इंग्लिश में फेल हो जाये। आखिर अपनी भी कोई इज्जत है।
अगर आप भी अपनी इज्जत और आबरू बचाना चाहते है तो इंग्लिश के लिए भी थोड़ी सी तैयारी कर के एग्जाम देने जाए।
अपनी इज्जत को लूटने से बचाने के लिए नीचे दिए गए blue link पर क्लिक करें।

  

          English important questions


Note: हिंदी लेखन में अल्पज्ञता के कारण मेरी लेखनी में कई सारी त्रुटियां हो सकती है। कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मेरी उन गलतियों के बारे में बताएं। ताकि मैं अपनी त्रुटियों में सुधार कर सकूं। आप सभी की प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा।


 bihar board 10th question paper 2021 बहुत जल्द exam के ठीक बााद मेंंरी वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। जिसे आपलोग आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे और बिहार बोर्ड  10th objective question and answer key  बहुत जल्द आ रहा है। इसलिए वेबसाइट पर बने रहें ।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ