Instagram पर text कैसे post करें ?

क्या आप instagram पर post डालना चाहते हैं । लेकिन image का प्रयोग नही करना चाहते । तो चिंता की कोई बात नहीं। आज के इस article में आप जानेंगे instagram पर text कैसे post करें ?

अकसर हम instagram पर stories , photos और videos post करते रहते हैं। लेकिन इस सवाल का जवाब हमेशा ढूंढने में लगे रहते हैं। कि इंस्टाग्राम पर टेक्स्ट कैसे पोस्ट करें ?

Instagram पर अगर आप  direct text नहीं post कर सकते। ऐसा करने के लिए आपको किसी third party app या अपने mobile फ़ोन की gallery का उपयोग करना होगा।

अपने device में photo editor की मदद से एक blank sheet पर text लिख कर save कर लें। उसके बाद एक photo की तरह उसे instagram पर upload कर दें।

एक और तरीका है जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। वो है instagram stories का सहारा लेना। इसकी मदद से हम instagram पर direct text post कर सकते हैं।

Instagram par text kaise post kare

Instagram पर text कैसे post करें [ 7 steps to post text on Instagram ]

Instagram पर only text post करने के लिए। नीचे दिए गए step by step process को follow करें। इसकी हेल्प से आप आसानी से insta पर text post कर सकेंगे।

1. instagram को open करें

सबसे पहले अपने phone में या browser में instagram को open कर लें।

अगर आपने app install कर रखा है, तो आप   इसे अपने app drawer में खोज सकते हैं। ये app yellow और purple colour का mixup होता है।

 अपने web browser में instagram open करने के लिए। instagram.com पर जाएं।

2. stories camera को खोलें

Instagram पर stories camera को open करने के लिए। left से right की तरफ swipe करिये। stories camera को आप instagram के top left corner पर दिख रहे profile photo पर click कर के भी on कर सकते हैं।

3. creat mode को open करें

तब तक swipe करते रहें जब-तक आपको creat mode न मिल जाये। क्योकि सिर्फ creat mode का use करके ही आप text only stories post कर सकते हैं।

इसलिए इस बात को सुनिश्चित कर लें कि creat mode active है। जब creat mode active हो तो अगले कदम की ओर बढ़ें।

4. Text mode में जाएं

जब "Aa" mode active हो जाये। तब आप only text post करने के लिए eligible हो जाएंगे आपको एक background पर tap to type लिखा हुआ मिलेगा।

इसके मदद से आप different templates का उपयोग कर के poll, quiz, question, donations etc. को आसानी से text के रूप में post कर सकेंगे।

5. Post को type करें

दिए गए interface पर keyboard की मदद से अपना post type करें। आप text का font size और style को भी change कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने device के corner पर दिख रहे heading button का उपयोग करना होगा।

आगे बढ़ने के लिए next पर click करें। ये आपको एक नए interface पर ले जाएगा।

6. post को edit करें

अगर आप अपने post को edit करना चाहते हैं। तो interface के साथ लगे tools का इस्तेमाल कर के आसानी से edit कर सकते हैं।

Post का background colour change करने के लिए colour switch button का उपयोग करें। tap कर के आप post में और words भी add कर सकते हैं। साथ ही sticker वगैरा भी add कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने post को screen पर दिए गए download button का उपयोग कर के, download कर सकते हैं।

7. Publish करें

अगर आप अपने story को publish करना चाहते हैं। तो one tap में इसे publish कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे facebook पर भी post कर सकते है। ये भी एक instant process है।

अगर आप public instagram story के तरह post नही करना चाहते हैं। तो send to button का उपयोग कर के specific लोगों को personally sms के रूप में भी भेज सकते हैं।

  instagram पर followers कैसे बढ़ाएं ?

   इंस्टाग्राम से फ़ोटो कैसे डाउनलोड करें ?

इस article में आपने जाना instagram पर text कैसे post करें ?
अगर आपको ये जवाब पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें। साथ हि अपने मन के doubt comment section में जरूर पूछें।


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ