भूकंप पर निबंध : essay about earthquake in hindi

Essay about earthquake in hindi : भूकंप पर निबंध लिखना है, लेकिन idea नही है की earthquake essay in hindi कैसे लिखूं। तो कोई बात नही कपकि समस्या का समाधान मिल गया।

 यह निबंध भूकंप पर आधारित है और इसका उपयोग आप अपने school या exams में निबंध लेखन के लिए कर सकते हैं।


भूकंप क्या है ? | essay on earthquake in hindi


 भूकंप का अर्थ है - पृथ्वी का हिलना । पृथ्वी एक सधन गोला है जिसी सतह पर हम रहते हैं । परन्तु उसके गर्भ में नित्य हलचल होती रहती है । इसी हलचल के कारण भीतरी चट्टानें हिलती रहती हैं ।


 कभी - कभी यह कंपन इतना जबरदस्त होता है कि पृथ्वी की सतह में बहुत बड़ा परिवर्तन हो जाता है । चट्टानें खिसक जाती हैं । पृथ्वी की सतह में दरारें आ जाती हैं । कहीं - कहीं नए जल - स्रोत निकल आते हैं तो कहीं पुराने स्रोत बंद हो जाते हैं । 

जान - माल की हानि - प्रकृति का यह परिवर्तन यदि जड प्रकति तक ही सीमित होता . ता इसका भयानक रूप सामने न आता । 




परन्त भूकंप के कारण मानव - जीवन तहस - नहस हो जाता है । कई बार तो पूरे के पूरे गाव और नगर भमि में समा जाते हैं । उनका नामोनिशान मिट जाता है ।

Essay about earthquake in hindi, bhukamp par nibandh, earthquake essay in hindi
Image credit : pixabay


भारत में भूकंप - earthquake essay in hindi
भारत के इतिहास में सबसे बड़ा भूकंप 11 अक्टूबर 1737 को बंगाल में आया था । उसम लगभग तीन लाख लोग धरती में समा गए थे । गाँव के गांव मिट्टी का हहों में बदल गए थे । 


महाराष्ट्र के लातुर में आया भूकंप भी रोंगटे खड़े करने वा सहसाब्दी में कदम रखते ही 26 जनवरी 2001 को गजरात के भज क्षेत्र में जो विनाशकारी भूकप आया था , इसकी याद करके आज भी रोमाच हो उठता है ।

 सबह - सबह लोग उठे भी न थ कि बड़ी - बड़ी बहुमंजिलें इमारतें ताश के महल की भाँति भडभडा कर गिर पड़ीं । इससे पहले कि लोग घरों से बाहर निकलते , पूरा भुज क्षेत्र ध्वंस के ढेर में समा चुका था । 18 सितम्बर , 2011 को पटना में आया भूकंप का अनुभव हमने किया ।

ये भी पढ़ें -

  छात्र और अनुशासन

  Hindi essay on diwali

  महिला सशक्तिकरण हिंदी निबंध


 भूगोलविद् बताते हैं कि उत्तर भारत का क्षेत्र अब भी भकंप की आशंकाओं से ग्रस्त है । हरियाणा के जींद क्षेत्र में नित्य हलके - हलके झटके महसूस किए जाते हैं। 


विज्ञान में इतनी क्षमता नहीं है कि वह प्रकति के इस कोप को रोक सके । परन्त यत्न करके इसके विनाश से बचने के उपाय सोचे जा सकते हैं ।

समाधान - essay about earthquake in hindi
 जापान जैसे भूकंपीय क्षेत्र के लोगों के घर लकड़ी से बने होते हैं । इससे जान माल की हानि अपेक्षाकृत कम होती है । मैदानी क्षेत्रों में भूकंपरोधी भवन - निर्माण तकनीक को अपनाया जाना चाहिए । 


सरकार को चाहिए कि वह जन - सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भवन - निर्माण में भूकंप - सुरक्षा के उपाय भी करे । इससे कुछ सीमा तक विनाश से बचा जा सकता है ।

चलते-चलते :


तो भूकंप पर निबंध यानी कि essay about earthquake in hindi आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। साथ ही earthquake essay in hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करिए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ