Hindi paheli with answer | हिंदी में पहेलियाँ

Hindi paheli with answers :हिंदी में पहेलियों के बारे में अक्सर हम जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। इसलिए हम आपके लिए paheli with answers की सिरीज़ लेकर आये है। 

जिसमे आपको हिंदी पहेलियों का एक संग्रह देखने को मिलेगा। काफी मजेदार पहेलियां है। पहले आप पहेलियो को पढ़िये फिर उसके उत्तर सोचिए। अपने आपको परखिये की आप उन पहेलियो के उत्तर दे पाते हैं या नही। 

अंतिम चरण में अपने उत्तर की पुष्टि के लिए नीचे दिए गए उत्तर की लिस्ट से उत्तर की जांच करिए। समय के महत्व को समझते हुए आपको पहेलियां बुझाते हैं।



Paheli with answer , hindi me paheliyan


Paheli in hindi with answers | हिंदी पहेलियां


1 . आप की अटैची में 6 सफेद जराबें , 4 काली जुराबें , 8 लाल व 2 सलेटी जुराबें हैं . लाइट चली जाए और रात में आप को अटैची से जुराबों का जोड़ा चाहिए तो कितनी जुराबें निकालेंगे कि एक जोड़ा पूरा बन जाए ?

● पहेली का उत्तर नीचे answers of paheli की लिस्ट में दिया गया है। सोचिए और उत्तर देने का प्रयास करिये।





2 . 3 घर हैं , एक रैड , एक व्हाइट और एक ब्लू . रैड हाउस व्हाइट के लैफ्ट में है और ब्लू व्हाइट के राइट में है , तो क्या आप बता सकते हैं कि व्हाइट हाउस कहां है ?

 ● क्या हुआ दिमाग की बत्ती नही जल रही। कोई बात नही नीचे उत्तर पढ़ लीजिये।


3 . किसी इंसान की सब से लंबी नाक का रेकोर्ड 11 इंच ही क्यों है ?

 ● हो गए ना confuse , चलो कोई बात नही दूसरी पहेली try करते हैं।


 4 . वह कौन सी संख्या है , जिसे जमा करने व गुणा करने पर उत्तर एक ही आएगा ?

● ये वाला तो पक्का बन जाना चाहिए। क्या हुआ नही बन रहा , अरे जनाब निराश होने की कोई जरूरत नही है। उत्तर इसी पोस्ट में हैं।


5 . एक कोचिंग सेंटर में 36 छात्र भौतिकी और गणित की कोचिंग लेते हैं जबकि 25 छात्र कैमिस्ट्री और गणित की . 10 छात्र भौतिकी , गणित व कैमिस्ट्री तीनों की कोचिंग लेते हैं , तो बताइए कोचिंग सैंटर में कुल कितने छात्र हैं ?

 ● क्या हुआ अपने कोचिंग क्लास की याद आ गई। चलो कोई बात नही पहले खुद try कर लेते हैं। फिर class में दोस्तो से पूछेंगे।

आपको ये articles पसंद आ सकती हैं -

 हिंदी मोटिवेशनल कहानियां

 Quora क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ?

The perfect imperfect us english love story


Paheli with answers | उत्तर के साथ पहेलियां


6 . हरीश कुंदन का भाई है , ललिता सुदर्शन की बहन है , कुंदन ललिता का पुत्र है , तो बताइए हरीश का ललिता से क्या संबंध है ?

 ● क्या यार तुम हमको confuse कर रहे हो । कोई किसीका भाई हो किसीकी बहन हो मुझे क्या मतलब । अरे chill मारिये जनाब। उत्तर देने का प्रयाश कीजिये। वैसे उत्तर इसी पोस्ट के नीचले हिस्से में हैं।





7 . वह कौन सी संख्या है जिसे 1 से 9 तक गुणा करें तो गुणनफल के अंकों का जोड़ उस संख्या के बराबर ही आएगा ?

   ● क्या पूछ रहे हो यार मेरी maths इतनी अच्छी नही है। कुछ और try करो । लेकिन "ना" मैं तो यही वाला पूछूंगा। जवाब तो देना ही पड़ेगा। वरना आगे पढ़ने नही दूंगा।

8 . जीवन लाल के पास कुछ पैन थे . उस ने 20 % पैन बच्चों में बांट दिए . अब उस के पास 640 पैन बचे हैं . बताइए उन के पास कुल कितने पैन थे ?

 ● क्या यार तुम पेन बाटने की बात करते हो। मैं तो स्कूल में बिना पेन जाता था। और छुट्टी के वक्त एक दर्जन से ज्यादा पेन लेकर आता था। investment कोई मुझसे सीखे 0 investment पर 12X return.


9 . यदि आटे को नमक कहा जाए , नमक को बेसन , बेसन को मिर्च , मिर्च को तेल , तेल को पानी और पानी को आटा तो बताइए पकौड़े किस में तले जाएंगे ?

● यह मुझे इस पहेली को सुनकर पकोड़े खाने का दिल कर रहा है। और तुम हो कि जवाब मांग रहे हो। बहुत नाइंसाफ़ी है।


10 . सरेश कमल से लंबा है लेकिन पवन से छोटा है . रमेश टिंकू से छोटा है लेकिन पवन से लंबा है . अगर उन्हें बढ़ते क्रम में खड़े होना हो , ' तो बीच में कौन खड़ा होगा ?

● अब कुछो न बोलेंगे हम क्योकि हम इस बात को बखूबी जानते हैं कि अब अगर हम कुछो बोलें तो कमेंट बॉक्स में रामचरितमानस से लेकर धाराप्रवाह गालियां तक सुनने को मिलेंगी।

Answers of paheli | पहेलियों के उत्तर


1. 6 जुराबें
 2. व्हाइट हाउस वासिंगटन डीसी में है।
 3. अगर 12 inch का हुआ तो 1 फुट मना जाएगा।
 4. 2 ( 2+2=4 और 2×2=4 )
 5. कुल 50 छात्र हैं।
 6. हरीश ललिता का बेटा है।
 7. 9 (nine)
 8. 800 ( eight hundred )
 9. पानी
10. पवन

चलते - चलते कुछ बातें हो जाये


आशा करता हुँ आपलोगों को hindi paheli with answer पसंद आई होंगी। अगर आप भी हिंदी पहेलियां लिखते हैं और उसे इस वेबसाइट पर प्रकाशित करवाना चाहते हैं। तो अपनी paheli with answer हमें ईमेल या व्हाट्सएप्प कर सकते हैं। इसके लिए contact us पेेज पर जाए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ