Exam me tukka kaise lagaye : exam में तुक्का लगाने का सही तरीका


exam me tukka kaise lagayeनमस्कार दोस्तो आज आप जानेंगे कि exam में तुक्का कैसे लगाए। क्योकि ऐसे लगाओगे तुक्का तो आंसर कभी गलत नही होगा। बहुत सारे लोगो को exam में तुक्का लगाने का सही तरीका नहीं पता होता है, जिस वजह से वो गलतियां कर बैठते हैं।

वैसे तो तुक्का लगाना गलत बात है और एक अच्छे student को ये कतई शोभा नही देता। लेकिन क्या करे मजबूरी ही ऐसी है, की google पर सर्च करना पर रहा है exam me tukka kaise lagaye

अगर exam में negative marking होता तो मैं आपको कभी भी तुक्का लगाने की सलाह नही देता। बोर्ड एग्जाम में आप तुक्का लगा सकते है क्योंकि नेगेटिव मार्किंग नही होता है।




जब नेगेटिव मार्किंग नही है तो भला एक भी question क्यो छोरे, सभी question बनाने है। लेकिन जरूरी तो नही है कि सभी question आपको आते ही हो। ऐसे में तुक्का लगाना हमारी मजबूरी बन जाती है। 

तो दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह लकीरचंद और फकीरचंद हैं तो कोई बात नही इस तरीके को आजमाने के बाद आप जान जाएंगे की exam में तुक्का लगाने का सही तरीका क्या है ?


Exam me tukka kaise lagaye , OMR sheet


Exam me tukka kaise lagaye ?


तुक्का लगाने के बारे में जानने से पहले हम बिहार बोर्ड class 10th और class 12th के objective question पेपर के पैटर्न को समझ लेते  हैं। इस पेपर में आपसे कुल 50% ऑब्जेक्टिव question पूछे जाएंगे । जिसमे से हमे 50 % question का जवाब देना है। सभी question में 4 option रहते जिसमे से कोई एक आंसर सही होता है।  question पेपर को कुछ इस तरीके से बनाया जाता है कि आप जय माता दी A , जय माता दी B, जय माता दी C कर के पास नही हो पाएंगे। इस तरह से तुक्का मारने पर आपको असफलता ही हाथ लगेगी। इसलिए नीचे दिए गए तरीके को ध्यान से पढें।

Exam me tukka lagane ka sahi tarika kya hai ?


मैने काफी ज्यादा गहन सोच विचार के बाद और previous year question पर research करने के बाद ये तरीका आपलोगों को बताने का फैसला किया है। इस तरीके को मैंने कई बार previous year के question पर टेस्ट किया है और हर बार मुझे सफलता हाथ लगी है।




इस तरह के option हो, तो आंख बंद करके इसे ही tick कर दें -

◆ इनमें से सभी / all of the above  - ( 90% चांस है सही होगा)


◆ Zero /  0  / शून्य   - ( 60 % चांस है सही होगा )

◆  1   -  ( 40% चांस है सही होगा )

पहली स्थिति : एक भी question नही बना है।


अगर आप की हालत बहुत ही ज्यादा खराब है और आपसे एक question नही बन पाया है तो आप इस trick का इस्तेमाल करें।

अगर आप सभी question में option B या फिर option C पर टिक करते है तो 50 question में से 20 से 25  question सही बनेंगे। आपलोगो को विश्वास नही हो रहा होगा लेकिन आप खुद को विश्वास दिलाने के लिए इस तरीके को पिछले साल के question पर जरूर आजमाये। शायद आपको तब मेरी बात पर यकीन हो जाये।

दूसरी स्थिति : 20 से ज्यादा question solve किये हैं


अगर आपने 20 से ज्यादा question solve कर लिया है तो आप ध्यान से अपने सभी answers को देखे। और इस बात को नोट कर लें कि कितने  A ऑप्शन सही हुए है ,कितने B ऑप्शन सही हुए है, कीतने C ऑप्शन सही हुए है और कितने D ऑप्शन सही हुए है।

ध्यान रहे अगर आपके solve किये 20 question में,
option 6  बार आया है।
option 8 बार आया है।
C option 4 बार आया है ।
option 2 बार आया है।

तो हमेशा आप C option को चुने और सभी बचे हुए question का आंसर C ही लगाएं। इससे ज्यादातर question का आप सही answer दे पाएंगे। ऊपर दिया गया आंसर सिर्फ उदाहरण के लिए है इसी तरह से आप अपने आंसर के जरिये पहले रिसर्च करे फिर फैसला लें ।

सबसे पहले फंडे को verify करेें -



आप एक काम जरूर करे , पिछले वर्ष के exam का question पेपर ले या फिर अगर आपके पास कोई भी गेस पेपर है तो उसी से 50 question अलग कर ले और पहले आप उस तरीके से तुक्का लगाए जिस तरीके से आप हमेशा से लगाते आये है। और जितने question आपसे तुक्के की मदद से सही बन पाते है उसे note कर लें। फिर आप मेरा फार्मूला लगा के तुक्का लगाए । फिर देखे की आपके तरीके से कितना सही बना और मेरे तरीके से कितना सही बना ।
           
             Best of luck for your exam


ऊपर दी गयी सभी तरकीब मेरे द्वारा research कर के बताई गई है। कृपया इस तरह के तरकीब का इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से समझ ले और खुद आजमा ले जिससे आपको exam hall में परेशानी का सामना नही करना परे। किसी भी प्रकार के मार्क्स लॉस से बचने के लिए अपनी तैयारी पर जोर दें। मैं या मेरी वेबसाइट आपके द्वारा किये गये किसी भी प्रकार की गलती के लिए जिम्मेदार नही होगी।


तो दोस्तों कैसी लगी Exam me tukka kaise lagaye तरकीब हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के जरूर बताएं । क्योकि बड़ी मेहनत और रिसर्च के बाद मैं exam me tukka lagane ka sahi tarika ढूंढ पाया हुँ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ