Website पर organic traffic कैसे बढ़ाएं : organic traffic बढ़ाने के 12 तरीके

वेबसाइट पर organic traffic कैसे बढ़ाएं ?

Organic traffic जिसे लेकर बहुत सारे new bloggers परेशान रहते हैं।  वो इसी सोच में डूबे रहते है कि , website par organic traffic kaise badhaye .

तो जबतक मै हु आप को परेशान होने की कोई जरूरत नही है। बस इस पोस्ट को पूरा पढ़िये। आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा।

कई लोगो की पोस्ट इंडेक्स ही नहीं होती है, ऐसे में आप इस New Blog Post को गूगल में इंडेक्स करने के तरीके को जाने.

Organic traffic, good morning bihar, shivam pandey


First of all organic traffic है क्या ?


Organic traffic meaning - जवाब है organic traffic वो विज़िटर है जो google या अन्य किसी search engine के through आपके वेबसाइट पर विजिट करते है। 

इतना तो पता लग ही गया होगा कि organic traffic क्या है  . अब हम बात करेंगे blog ki organic traffic kaise badhaye नीचे मैं 12 पॉइंट्स दे रहा हु उन्हें ध्यान से पढ़िये आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

Website par visitors kaise badhaye | 12 tips to increase organic traffic


1. Unique and original contents

मैं सभी पोस्ट में इस बात का ज़िक्र करता हुँ। की आप हमेशा ओरिजिनल और unique content ही लिखे। नही तो विज़िटर के साथ साथ search engine रैंकिंग भी खो देंगे । 

no copy paste , no translate. जी इस बात का भी ध्यान रखिये किसी दूसरे के पोस्ट को ट्रांसलेट कर के लिखना भी जायज नही है । आप पकड़े जाएंगे। यदि आप ये फार्मूला अपनाते है तो निश्चित रूप से अपने वेबसाइट पर organic traffic बढ़ा पाएंगे.

 क्योंकि google का algorithm ट्रांसलेट पोस्ट को आसानी से detect कर सकता है। हा आप दूसरे के पोस्ट को पढ़ के खुद का content लिख सकते है।


2. Creat sitemap and submit 


जी बिल्कुल अपने वेबसाईट का sitemap बनाना बिल्कुल न भूलें । नही तो आपका वेबसाइट search engine में index नही होगा। अगर search engine में index नही होगा, तो वेबसाइट बना के क्या फायदा। organic traffic बढ़ाना तो भूल ही जाइए।

 sitemap बनाने के लिए sitemap.xml  website पर जाइये और अपना साइट मैप always के frequency पर creat करिये।

3. Submit sitemap to google search console

 आपको sitemap creat करने के बाद। sitemap गूगल search console में add करना है। जिससे google आपके content को इंडेक्स करेगा। और आपके website पे organic traffic आने में मदद मिलेगी।

4. Keyword research before writing a post

 आपको कोई भी नया पोस्ट लिखने से पहले उससे releted keywords को findout करना है। और ऐसे सभी keywords को collect करना है जिसका search volume ज्यादा है। 

क्योकि low search volume वाले keywords पर काम करके Blogging से पैसे कमाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

मैं keyword research के लिए प्रसिद्ध seo expert neil patel का develop किया हुआ ubersuggest tool का इस्तेमाल करता हु। 

अगर आपका एडसेंस भी approve हो चुका है तो keywords का cpc भी चेक करना है। जिससे आपके वेबसाइट पर organic traffic के साथ highly paid ads भी show करे।

Keywords को paragraphs में mension करे। और content के अंदर भी keywords का इस्तेमाल करे। organic traffic पूर्णतः आपके keywords पर depend करता है। 

high search volume वाले keywords का इस्तेमाल करने से organic traffic increase होती है। Keywords ही seo की चाभी है। जिससे आप organic traffic को attract कर सकते हो।

5. Post content summary to all social plateform

अपने पोस्ट का एक summary तैयार करे और उसे सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट करे। साथ ही उस summary में वेबसाइट का लिंक ऐड करना बिल्कुल न भूले।

6. Create  high quality backlinks

 आपको पता होना चाहिये कि high quality backlinks हमारी साइट्स की रैंकिंग में बहोत बड़ा योगदान करती है। इसलिए quora, Twitter, LinkedIn, similar blogger से बैकलिंक मिलने पर हमारे वेबसाइट की रैंकिंग काफी हद्द तक बढ़ जाती है।

7. Change title of your old posts

अगर आपको लगता है कि मेरे कंटेंट का टाइटल इससे बेहतर होना चाहिए था तो उसी वक्त आप अपने पोस्ट का टाइटल चेंज कर दे। 

आप keyword रिसर्च करे और तब जाकर हाई search volume वाले keyword से अपने पुराने कीवर्ड को replace कर दे। 

ध्यान रहे पोस्ट का लिंक कभी भी चेंज न करे नही तो 404 एरर आ सकता है। सिर्फ पोस्ट में और पोस्ट के titel में समय समय पर बदलाव करते रहे। इससे आपके पुराने पोस्ट भी अपडेट रहेंगे और गूगल उसे कभी भी low रैंक नही देगा।

8. Mobile friendly

 आप अपने वेबसाइट को हमेशा मोबाइल friendly बनाने की कोसीस करे। क्योकि सबसे ज्यादा मोबाईल विसिटर ही आपके वेबसाइटों को विजिट करेंगे। 
organic traffic के रूप में सिर्फ मोबाइल यूज़र्स।

अपने ब्लॉग के थीम को simple एंड मोबाइल friendly बनाये। वेबसाइट फ़ास्ट लोडिंग हो इसका पूरा ख्याल रखे। नही तो आप अपने अमूल्य visiters को खो सकते है।

9. Collect email id of your visitors

जी आज के दौर में अगर आपको visitors को regular बनाना है , तो आपको email id कि एक लंबी लिस्ट बनानी होगी। और अपने हर एक नए पोस्ट का अपडेट उन्हें मेल करना होगा। ये विसिटर पाने का सबसे कामयाब जरिया है जिसे लगभग सभी कामयाब ब्लॉगर use करते है।

10. Intract with users

 हमेशा अपने रीडर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस दे। और उनके साथ अपना वर्ताव अच्छा बनाये रखें। उन्हें कभी इस बात का ऐहसास ना होने दे कि आप कोई गैर है या आप तक पहुंच बनाने उनके लिए मुश्किल है। उन्हें अपनापन का एहसास कराएं।

11. Advertise for your website

अपने ब्लॉग का advertisement करे हो सके तो बैनर्स का इस्तेमाल करे। किसी भी शादी पार्टी वगैरा में जाएं तो अपने दोस्तों और अन्य लोगो को इसके बारे में बातचीत के दौरान ही बताये। लेकिन smart way को use करते हुए। नही तो आपका इम्प्रेशन खराब हो सकता है। 

किसी भी school या another फंक्शन में अगर आपको मौका मिलता है तो उसका फायदा उठाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने वेबसाइट के बारे में बताएं।

12. Fix Broken Links


Broken links को fix करना आपके और दैनिक ट्रैफिक को पर ही तेजी से boost कर देगा.

ऐसे में अपने site के कंटेंट्स की regular जांच करते रहे ताकि आप अपने आर्टिकल्स में किसी भी प्रकार के ब्रोकन लिंक को खोज कर, उसे किसी वर्किंग लिंक के साथ रिप्लेस करदे.

 इससे यूजर को और साथ ही साथ गूगल के क्राउलर्स को एक पॉजिटिव सिग्नल जाएगा और आपके साइड की ऑर्गेनिक रैंकिंग इनडायरेक्टली ही सही लेकिन बढ़ेगी जरूर.

क्योंकि गूगल के रैंकिंग में कई सारे छोटे-छोटे फैक्टर्स काम करते हैं.  ऐसे में एक छोटा सा चेंज आपके site की रैंकिंग में बड़ा roll play  कर सकता है. 


Conclusion:


कैसी लगी website पर organic traffic बढ़ाने की tips हमें कमेंट बॉक्स में comment कर के जरूर बताइयेगा। और अगर organic traffic से releted कोई भी समस्या हो तो हमसे बतियाने में तनिक भी संकोच नाही कीजियेगा। बेझिझक पूछिये। अपने स्तर पर पूरी मदद करेंगे आपकी।

एक टिप्पणी भेजें

21 टिप्पणियाँ

  1. उत्तर
    1. धन्यवाद भईया, बस इसी तरह से मेरा उत्साहवर्धन करते रहियेगा ।

      हटाएं
  2. बहुत ही अच्छा आर्टिकल है, आप ही कि तरह मेरा भी एक नया ब्लॉग है जिस पर में प्रोडक्टस के रिव्यु लिखता हूँ। एक बार इसे चेक करें www.productviews.in

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी बहुत ही अच्छा ब्लॉग है । keep it up.
      लेकिन नया तो बिल्कुल नही है।

      हटाएं
  3. Shivam bhai aap ke is blog me bahut sare alag alag topics hain to aise me kis topic ka keyword rank karana chahie ya kon sa keyword use karna chahie

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी कीवर्डस एक नही बहुत सारे हो सकते है .....इसलिए हम सिर्फ एक कीवर्ड को रैंक कर के ट्रैफिक नही ला सकते है। हमे सभी पोस्ट को लिखने से पहले उससे रिलेटेड कीवर्ड पर रिसर्च करना होता है।

      हटाएं
  4. Aap ke is blog me monthly kitna traffic ata hai?
    Iske alawa aur bhi blog hai kya aap ka.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Thank you anis , aap mere bare me janne ke liye intrested hai to bata du mere blog par total monthly trafic 28K se 32K tak fluctuate karta rahta hai....jisme organic search trafic 300-400 ke around hota hai. Aur mera dusra koi blog nahi hai.

      हटाएं
  5. Bhai bahut hi achha blogg Likha hai. Main bhi ek nya blogger Hun or main dhire dhire aapse hi inspire ho rha hun.aap hame hamesa aise hi guide karte rhe.
    Aapka content bahut hi laajwab hai dusre blogger se .
    Perhaps, you know me

    जवाब देंहटाएं
  6. Nice with detailed information about increasing traffic
    My adsense.aproove but traffic is not as much as it should
    https://nice1-story.xyz

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. You need to apply on page seo techniques. Including custom permalink.

      हटाएं
    2. I dont know about on page seo techniques . where i can apply for it?

      हटाएं
    3. you need to make your article more user friendly, add more info and resources to your article. If your article is user friendly, then your article will automatically become seo friendly.

      हटाएं
  7. Hello,
    आपने यहाँ बहुत अच्छी जानकारी दी है, लेकिन मेरा वेबसाइट ligthweight है, लोडिंग भी ओके है लेकिन ट्रैफिक नहीं है इसके लिए क्या करे और सोसाइल मीडिया में शेयर करने से क्या सच में फायदा होगा?
    मेरे वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत कम है
    मेरा वेबसाइट - https://nice1-story.xyz

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. योगराधाशिव, मैंने पहले ही आपके सभी सवालो का जवाब दे दिया है.

      हटाएं