विकिपीडिया पर पेज कैसे बनायें [ 5 step process ]

विकिपीडिया एक ऐसी वेबसाइट है जिसे विश्वसनीय और प्रामाणिक जानकारी का hub माना जाता है। विकिपीडिया पर पेज बनाना भी आसान है और हर कोई इस पर पेज बना सकता है।

लेकिन कई कारणों की वजह से लोग ये नही जानते कि, विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाये ?

यदि आप भी ऐसे लोगो मे से है, जो अपना विकि पेज बनाने की सोंच रहे हैं। तो फिक्र न करे क्योकि इस लेख में आप जानेंगे कि विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएँ ?

यह ऑनलाइन ज्ञानकोष सभी प्रकार के विषयों के लिए सबसे विश्वसनीय व्यापक सूचनाओं के संग्रह के लिए प्रसिद्ध है। 

यह कई भाषाओँ में उपलब्ध है , लगभग विकिपीडिया पर सभी प्रमुख भषाए मौजूद है. जिनके लिए हमारे और आपके जैसे योगदानकर्ता अपने रिसर्च के दम पर लेख तैयार करते है . 

यह मंच दुनिया भर के लोगों को मंच पर योगदान करने की अनुमति देता है।

Wikipedia par page kaise banaye, wikipedia page

विकिपीडिया पर हर किसी को अपने चुने हुए विषयों पर पेज और लेख बनाकर जानकारी प्रदान करने की permission है। यही वजह है कि यह प्लेटफार्म सूचनाओं का इतना बड़ा संग्रह है।

लेकिन फिर भी हर कोई एक विकीपीडिया पेज नहीं बना सकता क्योंकि इसके बहुत सारे rules है, जिन्हें फॉलो करना होगा। 

उसके बिना विकिपीडिया पर page बना पाना संभव नहीं है। विकिपीडिया पर कोई भी लेख या पेज बनाने से पहले उसके ऊपर हमें गहराई से रिसर्च करना होता है और पूरी जानकारी प्रदान करनी होती है। 

यदि आप एक अच्छे लेखक नहीं है और आप रिसर्च नहीं कर सकते हैं। तो आप की सूचनाओं को विश्वसनीयता के पैमानों पर जांचने के बाद रिजेक्ट कर दिया जाएगा।  

अगर आपको लगता है कि विकिपीडिया पेज बनाने में पैसा खर्च होता है। तो आपको पता होना चाहिए कि विकिपीडिया, वर्चुअल प्लेटफ़ॉर्म पेज बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। 

इसके बजाय आपको सिर्फ एक लेखक की आवश्यकता होती है। जो विकिपीडिया के मानकों को पूरा कर सके अन्यथा विकी पेज रिजेक्ट हो जाता है।

कभी भी भूल से भी विकिपीडिया पर अपने ब्रांड या प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के उदेश्य से पेज नहीं बनाये, क्योकि ऐसे पेज को विकिपीडिया के मेम्बर जाँच के पश्चात डिलीट कर देंगे .


विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाएं [ 5 step process ]


विकिपीडिया पर पेज बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ साधारण से steps को follow करना होगा। जिसके अंतर्गत निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा।


Step # 1 - विकिपीडिया पर खाता बनाएं


विकिपीडिया पर लेख लिखने या फिर कोई पेज बनाने के लिए जो सबसे पहला कदम है वह है विकिपीडिया पर एक खाते का निर्माण करना। 

क्योंकि एक account बना के यदि आप कोई लेख लिखते हैं या कोई पेज बनाते हैं तो आपको उससे प्रतिष्ठा भी मिलती है। 

वैसे तो विकिपीडिया पर आप Anonymously मतलब की बिना अपना नाम बताएं भी कोई पेज या लेख लिख सकते हैं। सिर्फ और सिर्फ आपके ip-address को डिटेक्ट किया जाएगा। 

लेकिन अच्छा होगा यदि आप अपना एक account विकिपीडिया पर बना लें। इसके लिए आपको 5 मिनट से भी कम समय लगेगा।


Step # 2 - एक उपयुक्त विषय का चयन


यह कदम एक विकिपीडिया पेज बनाने में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।  विकि पेज के लिए एक उपयुक्त विषय का चयन करने के लिए आपको एक ऐसे विषय के साथ आने की आवश्यकता है जो आभासी विश्वकोश की उल्लेखनीयता को पूरा करता हो।  

इसके साथ ही आपके विषय या पृष्ठ का शीर्षक unique होना चाहिए। क्योंकि यदि आप एक ऐसा शीर्षक चुनते हैं जो पहले ही लिखा जा चुका है तो अब आपको विकिपीडिया पर उसी नाम से एक और पेज बनाने की अनुमति नहीं होगी।  

हालाँकि, आप किसी पेज को संपादित कर सकते हैं यदि आपका शीर्षक किसी अन्य पेज के समान हो।


Step # 3 - विषय पर रिसर्च करें


जैसा कि नाम से पता चलता है, आप विषय के बारे में विस्तार से शोध करने वाले हैं और इससे संबंधित सभी तथ्यों और आंकड़ों को इकट्ठा करने वाले हैं।  

आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जानकारी के हर भाग के लिए एक विश्वसनीय और प्रामाणिक स्रोत होना चाहिए। 

क्योंकि विकिपीडिया एक ऐसा मंच है जो अपनी विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है।  

नियमित और लगातार संदर्भों और उद्धरणों का उपयोग करके आप पाठकों को एक ऐसा विकी पेज provide कर सकते हैं जिसमें केवल प्रामाणिक जानकारी हो।


 Step # 4 - लिखने का कार्य शुरू करें


इस चरण में आपको अपने विकिपीडिया पेज के लिए पाठ या सामग्री बनाना है।  एक विकिपीडिया लेखक के रूप में आप इस आभासी विश्वकोश के सभी लेखन दिशानिर्देशों और नीतियों का पालन करने के लिए बाध्य हैं।  

इन सभी दिशानिर्देशों और नीतियों का पालन करना अनिवार्य है और इनका पालन नहीं करने की स्थिति में आपके विकी पेज को reject किया जा सकता है।

विकिपीडिया पेज लिखने के लिए भी एक विकी लेखक को अपने लेखन शैली के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। 

उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके लेखन का स्वर हर समय तटस्थ हो। ध्यान रहे विकिपीडिया पर किसी भी प्रकार के promotional content की अनुमति नहीं है। 

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका पेज विकिपीडिया पर कभी भी approve नही होगा। 

इसलिए हमेशा सुनिश्चित कर ले कि आपके विकी पेज में किसी भी प्रकार के प्रोमोशनल कंटेंट का उपयोग नही हुआ है।


Step # 5 - पेज को विकिपीडिया पर Submit करें


अब जब आपने अपने विकिपीडिया पेज के लिए content सफलतापूर्वक लिख लिया है, तो आपको आधिकारिक समीक्षा प्रक्रिया के लिए अपना विकी पेज submit करना होगा। 

लेकिन अपने लेख या विकिपीडिया पेज को समीक्षा हेतु submit करने से पहले अछि तरह से जांच लें और उसकी सभी गलतियों को सुधार ले ताकि आगे चल कर approval मिलने में कोई परेशानी न हो।

● बोलकर एप्प क्या है ?

चलते-चलते :

प्रस्तुत लेख में आपने जाना की, विकिपीडिया पर पेज कैसे बनाये ?

यदि आपको मेरे द्वारा प्रस्तुत की गयी ये जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट बॉक्स में उत्साहवर्धन जरूर करे। साथ ही यदि आपको विकिपीडिया पेज बनाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही है तो निचे कमेंट सेक्शन के द्वार आपके लिए भी खुले हुए है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ