मछली पकड़ने का तरीका : 7 easy steps for Fishing

मछली खाना भला किसे पसंद नही होता। सभी non-vegetarian मछली खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप मछली पकड़ने का तरीका जानते हैं ?

Maximum लोग मछली खाना तो जानते हैं। लेकिन मछली पकड़ना नही जानते। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आपको ये जान कर खुशी होगी। कि आज के article में हम मछली पकड़ने का तरीका जानने वाले हैं ।

fishing कई लोगों की hobby होती है। तो कई लोग इसे पैसे कमाने का जरिया भी बनाते हैं। लेकिन जब lockdown या vacation जैसी परिस्थिति हो और घर के पास तालाब हो तो, मछली मारने में कोई बुराई नही है।

मछली पकड़ने का तरीका जानकर आपके खाने का जुगाड़ भी हो जाएगा और time pass भी हो जाएगा। जिससे आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।

Machhli pakadna
Image Source : Pixabay

मछली पकड़ने का तरीका : 7 easy steps for Fishing

मछली पकड़ने के काम को सहज बनाने के लिए और इस article को आसानी से समझाने के लिए । मछली पकड़ने के तरीके को 7 चरणों विभाजित किया गया है। जो निम्नाकिंत हैं-


1. मछली पकड़ने के लिए स्थान का चुनाव

मछली पकड़ने के तरीके में सबसे महत्वपूर्ण एक अच्छे fishing spot की तलाश करना होता है। घर के आस पास के तालाब, झील, नदी इत्यादि भी इसके लिए उपयुक्त हैं।

हालांकि अगर आप समुद्र तट के नजदीक है। तो आपके मछली पकड़ने का मजा दोगुना हो जाएगा। क्योकि समुद्र तट पर मछली पकड़ना हमे झख मारने का बेहतर अनुभव देता है।

किसी भी नदी, तालाब, झील या समुद्रतट पर मछली पकड़ने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे -

 प्रशासन द्वारा फिशिंग की अनुमती

मछली की उपलब्धता

 fishing spot के आसपास का वातावरण


2. मछली पकड़ने के लिए उपयुक्त मौसम

मछली पकड़ना इतना भी आसान नही है। जितना कि हम सोचते हैं। इसलिए मछली पकड़ने से पहले हमें मौसम के ऊपर भी research कर लेना चाहिये।

हम मछली पकड़ने के दौरान मौसम को ignore कर के चलते हैं। जिस वजह से हम सही से मछली नही पकड़ पाते हैं।

अक्सर देखा गया है, कि गर्मी के मौसम में मछलियां गहरे पानी मे चली जाती हैं और किनारे पर कम ही आती हैं। जिस वजह से गर्मी के दिनों में मछली मारने के लिए नाव का उपयोग करना बेहतर होगा।

इसके ठीक उलट वसंत ऋतु और शरद ऋतु के दौरान मछलियां। किनारे पर रहती हैं। इसीलिए इन ऋतुओं को मछली पकड़ने के लिए उपयुक्त माना गया है।


3. समय का निर्धारण करें

जब वातावरण ठंडा होता है। तो मछलियां नदी,तालाब इत्यादी के किनारों पर आती है। इसलिए मछली पकड़ने के लिए समय का निर्धारन अति आवश्यक हो जाता है।

सुबह और शाम का वातावरण अधिक ठंडा होता है। इसलिए मछली पकड़ने के लिए इसी वक्त का चुनाव करें।

बेहतर होगा अगर आप सुबह 04:30 का alarm लगा लें। क्योंकि इस वक्त में वातावरण भी शांत होता है और मछलियां भी इस समय किनारे की तरफ रुख करती है।

अगर किसी कारणवस आप सुबह का plan नही बना सकते हैं। तो शाम के वक्त भी मछली पकड़ने के लिए जाया जा सकता है। वैसे शरद और वसंत ऋतु में दिन के किसी भी वक्त मछली पकड़ने का प्लान बना सकते हैं।


4. मछली पकड़ने का license लें

जी हाँ, मछली पकड़ने के लिये भी license की जरूरत होती है। वैसे भारत के अधिकतर भागों में जो लोग शौकिया तौर पर मछली पकड़ते हैं। वो license लेना जरूरी नही समझते हैं।

लेकिन अगर आपका मछली पकड़ने का व्यापार है। या आप समुद्री तट पर मछली पकड़ना चाहते हैं। तो ministry of home affairs यानी कि गृह मंत्रालय से इसका license लेना जरूरी है।

अगर आप इसे ignore करते हैं। तो आपको इसके लिए सजा भी दी जा सकती हैं। हालांकि शौकिया तौर पर, गावँ या शहर में भी मछली मारने के लिए license की जरूरत नही होती है।


5. मछली पकड़ने के उपकरण खरीदें

मछली पकड़ने के लिए हमे कुछ साधारण से उपकरणों की जरूरत पड़ती हैं। जिसे आसानी से नजदीकी market में खरीदा जा सकता है।

अगर आप fishing में नए हैं। तो आपको 7 inch यानी कि 18 centimeter का stick या rod लेना चाहिये। इस संबंध में अधिक सहायता के लिए आप shop के staf से जानकारी ले सकते हैं।

सीधे तौर पर कहें तो आपको अपने लंबाई के बराबर का fishing rod खरीदना चाहिए। आप उसे अपने हाथों में उठा कर test कर ले कि आप उसके साथ comfortable है या नहीं।

साथ मे rod से लगे hook को नजरअंदाज बिल्कुल न करें। अगर आप बड़ी मछलियां पकड़ना चाहते हैं तो लंबे hook का use करें और अगर आप छोटी मछलियां पकड़ना चाहते है तो छोटे hook का प्रयोग करें।


6. मछली के लिए चारा

कुछ बड़ी मछलियां छोटी मछलियों और कीड़े मकोड़ों को खा जाती हैं। इसलिए अगर आप बड़ी मछलियां पकड़ना चाहते हैं, तो मिट्टी में मिलने वाले चाली, छोटी मछली इत्यादी का प्रयोग मछली पकड़ने के चारे के रुप में कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप माध्यम आकार की या छोटी मछलियां पकड़ना चाहते हैं तो ब्रेड के टुकड़े, आंटे की गोली वगैरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Note: मछली पकड़ने वाले बंसी (rod) के hook को चारे से पूरा न ढकें। hook के नुकीले भाग के नीचे तक चारा रखें। नही तो मछलियां नही फसेंगी।


7. पानी मे fishing rod को डालें

आपने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। तो अब आखिरी step को complete करें। बंसी के hook में चारा फसा कर पानी मे ऐसी जगह पर डाले जहा मछलियां आती हैं।

कुछ समय तक इंतजार करें। मछली पकड़ने का तरीका जानने के अलावा ये step सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। fishing के दौरान patience रखने की जरूरत पड़ती है। इसीलिए बंसी गिराने के बाद wait करना जरूरी है।

अगर 15 minute तक कोई भी मछली बंसी के hook में लगे चारे को खाने नही आती है, तो उस जगह को बदल कर, दूसरे स्थान पर बंसी गिराये।

जब आपको ऐसा महसूस हो कि मछली बंसी के hook में फंस चुकी है। तो उसे तेजी से अपनी ओंर खींचे। ध्यान रहे खिंचते समय अधिक दवाब न डाले अन्यथा मछली hook से छूट सकती है।

  मच्छर कैसे भगाएं ?

तो यह था मछली पकड़ने का तरीका, जिसे आसान भाषा मे मैंने आपको समझाया। आशा करता हुँ, कि आप मछली पकड़ने का ये रोचक और अनोखा तरीका अपनाएंगे और जल्दी ही fishing के लिए जाने का कोई plan बनाएंगे।


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ