Short essays in hindi : essay on tiger, mahatma gandhi, elephant,monkey etc

Short essay in hindi : हिंदी निबंध की इस श्रृंखला में बहुत सारे निबंध को हम एक ही पोस्ट के माध्यम से cover करेंगे। ये 20 हिंदी essay collection kids के लिए है। तो देर किस बात की चलिए इस essay को शुरू करते हैं।


निबन्ध क्या है ?

Hindi essay on mahatma gandhi, hindi essay on tiger


निबन्ध लिखना भी एक कला है जो योग्यता की निशानी है । निबन्ध अपने विचार को प्रकट करने का प्रयास है । यह एक कहानी की तरह भी हो सकता है । यह वर्णात्मक और विचारात्मक भी हो सकता है । बातों की सत्यता का होना कोई जरूरी नहीं है । इसके लिए सबसे प्रमुख बात यह है कि आपके पास शब्दों का उचित भंडार हो और उसके प्रयोग का ज्ञान हो । संक्षेप में यह कह सकते हैं कि किसी व्यक्ति , वस्तु , स्थान आदि का वर्णन ही निबन्ध है । एक अच्छी लेख निम्नलिखित बातों पर निर्भर करती है --





1 . जिस विषय पर लेख लिखना है , लेखक को उस विषय की - अच्छी जानकारी हो । 

2 . शब्दों का सुन्दर भंडार हो । 

3 . लेख में परिचय पहले रखें । 

4 . अपने विन्दुओं को एक - एक कर क्रम में रखें । 

5 . वर्णनात्मक विषय को मध्य में रखें । 

6 . अन्त में अपना विचार अवश्य लिखें ।


1. short hindi essay on tiger | बाघ पर हिंदी निबंध

Hindi essay on tiger , about tiger in hindi


About lion in hindi : शेर जंगली जानवर है । यह जंगली गुफा में रहता है । यह शक्तिशली और भयानक होता है । इसे ' जंगल का राजा ' कहा जाता है । इसे चार पैर , दो चमकीले आँख , दो कान ओर एक पूँछ होती हैं । इसके चमड़े मजबूत होते हैं । यह एशिया , अफ्रिका और भारत में पाया जाता है । यह साधारणतया भूरा रंग का होता है । यह आदमी और जानवर के मांस पर निर्भर करता है । यह मरा हुआ शरीर नहीं खाता है । यह रात में शिकार करता है । यह पृथ्वी पर सबसे मजबूत जानवर है । इसका चमड़े कोट जुते और सीट बनाने के काम में आता है । यह सर्कस में काम करता है । यह चिड़ियाघर में भी दिखाने के लिए रखा जाता है ।




तो ये था short hindi essay on tiger या फिर tiger पर निबंध ।

2. Short hindi essay on mahatma gandhi | महात्मा गांधी पर निबंध


Hindi essay on mahatma gandhi, about mahatma gandhi in hindi


About mahatma Gandhi in Hindi : महात्मा गाँधी एक महान व्यक्ति थे । वे बापू के नाम से जाने जाते थे । उन्हें राष्ट्रपिता भी कहा जाता है । उनके परिश्रम के कारण ही भारत स्वतन्त्र हुआ । महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 ई० को पोरबन्दर में हुआ । उनके पिता राजकोट के दीवान थे । उनका नाम करमचन्द - गाँधी था । उनकी माता का नाम पुतलीबाई था । मैट्रिक पास करने के बाद वे इंग्लैंड गए । वे बैरिस्टर बनकर भारत लौटे । एक मुकदमे में बहस करने के लिए वे दक्षिण अफ्रीका गये । वहाँ के भारतीयों को उनके जमींदारों से मुक्ति दिलायी । इसके लिए उन्होंने सत्याग्रह शुरू किया । वे भारत लौटे और आजादी के लिए संघर्ष करने लगे । अन्ततः उन्हें सफलता मिली । भारत स्वतन्त्र हुआ । हमलोगों को गाँधी जी की राहो पर चलना चाहिए ।

इस short hindi essay में आपने about mahatma gandhi की जानकारी ली । और महात्मा गांधी पर हिंदी निबंध लिखना सीखा।


3. Short hindi essay about dog | कुत्ता पर निबंध


Hindi essay on dog, about dog in hindi


About dog in hindi : कुत्ता एक पालतू जानवर है । वे स्वभाव से ही विश्वासी होते हैं । वे संसार के सभी भागों में पाया जाता है । वे विभिन्न रंगों और आकारों के होते हैं । कछ बडे होते हैं . और कछ छोटे होते हैं । कुछ उजले कुछ भूरे और कुछ मिश्रित रंगों के होते हैं । वह मांस , रोटी , चावल और दूध खाता है । लेकिन वह हड्डियाँ और मांस के शौकीन होते हैं । कुत्ता साधारणतया अपने मालिक का आज्ञाकारी होता है । वह मनुष्य का अच्छा दोस्त है । यह रात में हमारे घर की रखवाली करता है । यह अजनवी को देखकर दूंकता है । यह चारों और डकैतों से हमारे सम्पत्ति की रक्षा करता है । यह अपने जीवन अपने मालिक पर न्योछावर कर देता है । लेकिन कुछ समय के लिए जब वह पागल हो जाता है तब वह बच्चों को काट लेता है और उसे हानि पहुंचाता है ।

इस short hindi essay में आपने hindi essay about dog पढ़ा । इसका use बच्चे अपने school में कर सकते हैं ।

4. Short hindi essay about elephant | हाथी पर निबंध

Hindi essay on elephant, about elephant in hindi


About elephant in hindi : हाथी एक विशाल और विचित्र जंगली जानवर है । यह पृथ्वी का सबसे बड़ा जानवर है । यह काला होता है । यह भारत , अफ्रिका , बर्मा और सिलोन के बड़े जंगलों में पाया जाता है । इसे स्तम्भ के समान चार पैर , पंखा के समान दो कान , दो छोटी आँख , एक ढूंढ और एक छोटी पूँछ होती है । यह केला , पेड़ की पत्तियाँ और शाखायें आदि खाता है । हाथी एक लाभदायक प्राणी है । यह सवारी और बोझ ढोने के काम में आता है । कुछ समय के लिए जब हाथी पागल हो जाता है , तब वह मनुष्य और पालतू पशु को मार डालता है ।

आपने पढ़ा hindi essay about elephant , जिसका उपयोग आप अपने स्कूल में हाथी पर short hindi essay लिखने के लिए कर सकते हैं।

5. Short hindi essay about cat | बिल्ली पर निबंध

Hindi essay on cat, about cat in hindi


About cat in hindi : बिल्ली छोटे बाघ के समान दिखती है । यह बाघ की मौसी कही जाती है । इसे चार छोटे पैर , दो चमकती आँख , दो नुकीले कान और एक रूखड़ी जीभ होती है । यह अंधेरे में देख सकती है । इसका शरीर मुलायम और चमकीले , रोये से ढंकी होती है । यह विभिन्न रंगों की होती है । कुछ काली , कुछ उजली और कुछ मिली - जुली रंगों की होती है । घरेलू बिल्ली सीधी होती है , लेकिन जंगली बिल्ली स्वभाव से ही भयानक होती है । यह रोटी , मछली , चावल और मांस खाती है । यह दूध पसन्द करती है । बिल्ली लाभदायक जानवर नहीं है । यह चूहियों को मार देती है । यह बच्चों के साथ खेलना चाहती है लेकिन उसपर भी आक्रमण कर देती है ।

ऊपर लिखे हुए hindi short essays को पढ़ कर आपने essay about cat in hindi लिखना सिख लिया है। अब आगे लिखे निबंध को पढ़ते हैं।

6. Short hindi essay on monkey | बंदर पर निबंध

Hindi essay on monkey, about monkey in hindi


About monkey in hindi : बन्दर एक छोटा जीव है । यह दुनिया के सभी जंगलों में पाया जाता है । लेकिन दक्षिण भारत में अधिक पाया जाता है । यह एक सर्वसाधारण घरेलू - जीव है । इसे चार पैर होता है , लेकिन दो पैरों को हाथ के रूप में इस्तेमाल करता है । इसे दो कान , दो आँख , चार पैर,एक लम्बी पूंछ और चिचियाती पंक्तिबद्ध दाँत होते हैं । यह एक मकान से दूसरे मकान पर कूद सकता है । बन्दर हमारे लिए लाभदायक है । यह हमारे घर की रखवाली करता - है । और खतरे की सूचना देता है । मदारी लोग इसे दिखाने के लिए रखते हैं । चिड़िया घर में विभिन्न प्रकार के बन्दर देखे जा सकते हैं । बन्दर बड़े आकर्षक होते हैं । वे अपने नटखटपन के लिए प्रसिद्ध है ।

आपने बन्दर पर निबंध पढ़ा। आपको short hindi essay about monkey पसंद आया होगा।

7. Short hindi essay on horse | घोड़े पर निबंध

Ghore par nibandh, about horse in hindi


About horse in hindi : घोड़ा एक पालतू जानवर है । वह संसार के सभी भागों में पाया जाता . । लेकिन अरबियन घोड़े बहुत प्रसिद्ध हैं । घोड़ा एक विशाल और मजबूत जानवर होता है । इसके चार पैर , दो आँख , दो कान और एक झब्बेदार पूँछ होती है । इसकी गर्दन पर लम्बे । बाल होते हैं । इसके खुर मजबूत और फटा हुआ नहीं होता है । घोड़ा विभिन्न रंगों और आकारों के होते हैं । कुछ उजले , कुछ काले , कुछ भूरे और कुछ चितकबरे रंग के होते हैं । कुछ घोड़े बड़े होते हैं और कुछ छोटे । घोड़ा हरा चना , जई और भूसा खाता है , लेकिन हरा चना बहुत पसन्द करता है । घोड़ा लाभदायक जानवर है । यह सवारी , दौड़ और सामान ढोने के काम में आता है । यह युद्ध में भी काम आता है । घोड़ा वास्तव में वफादार , आज्ञाकारी और चालाक जानवर है ।

आपने पढ़ा short essay in hindi यह निबंध घोरे पर लिखा गया था। इसका उपयोग छात्र अपने स्कूल में कर सकते हैं ।

8. Short hindi essay on my daily life | मेरा दैनिक जीवन निबंध


My daily life in hindi : मैं पाँच बजे सुबह उठता हूँ । सबसे पहले प्रार्थना करता हूँ । तब हाथ - पैर और मुँह धोता हूँ । उसके बाद टहलने जाता हूँ । लौटने के बाद नाश्ता करता हूँ । तब मैं पढ़ने बैठता हूँ । मैं अपना गृह - कार्य करता हूँ । नौ बजे मैं स्नान करता हूँ । तब मैं खाना खाता हूँ । उसके बाद दस बजे स्कूल जाता हूँ । मैं चार बजे शाम को स्कूल से लौटता हूँ । हल्का - सा नाश्ता करता हूँ तब मैं खेल के मैदान में जाता हूँ । छः बजे वापस आता हूँ । मैं लिखता और पढ़ता हूँ । मैं दस बजे रात में सो जाता हूँ । यही मेरा दैनिक जीवन है ।

My daily life पर लिखा गया ये short essay आपके दैनिक जीवन पर निबंध लिखने के नमूने को प्रदर्शित करता है।

9. Short hindi essay on my school | मेरा विद्यालय हिंदी निबंध


मेरे विद्यालय का नाम सिंघाड़ा उच्च विद्यालय है । यह मध्य गाँव । में स्थित है । इसे ग्रामीणों द्वारा प्राप्त किया गया है । इसका वातावरण शांत और खुला है । यहाँ सोलह कमरे हैं । तेरह वर्ग के लिए एक पुस्तकालय , एक कार्यालय और एक कॉमन रूम के लिए । यहाँ आठ सौ छात्र एवं छात्राएँ हैं । यहाँ एक बागीचा भी है । यहाँ एक खेल का मैदान भी है । जिसमें छात्र एवं छात्राएँ फुटबॉल , हॉकी और क्रिकेट खेलते हैं । मैं अपने शिक्षक को आदर करता हूँ और अपने स्कूल को पसन्द करता हूँ ।

आपने पढ़ा essay on my school in hindi, इसी तरह और भी essay नीचे पढ़िये।

10. Short hindi essay on my village | मेरा गावँ हिंदी निबंध


My village hindi essay : मैं एक बड़ा गाँव में रहता हूँ । इसका नाम आलू है । यह शमोसा जिला में है । यह एक पहले दर्जे का गाँव है । इस गाँव में लगभग ढाई सौ परिवार रहते हैं । जनसंख्या लगभग दस हजार की है । ग्रामीण शिक्षित हैं । औरतें भी शिक्षित हैं । गाँव एक अच्छा सामाजिक जीवन व्यतीत करता यहाँ विभिन्न जाति के लोग रहते हैं । मेरे गाँव में एक डाकखाना भी है । यहाँ प्राइमरी और मीडिल स्कूल भी है । ग्रामीण सीधे और सहायता करनेवाले हैं । खाने पीने की कमी गाँव में नहीं है । लेकिन वे धनी नहीं है । ग्राम - पंचायत काफी सक्रिय है । यह ग्रामीणों को सुखी बनाने के लिए काफी कोशिश करता है । मैं अपने गाँव को बहुत पसन्द करता हूँ ।

कपको मेरा गावँ हिंदी निबंध पसंद आया होगा। इसका उपयोग आप अपने स्कूल में अच्छे अंक हासिल करने के लिए कर सकते हैं।

11. Short hindi essay on my country | मेरा देश हिंदी निबंध


हमारा देश भारत है । यह ऐश्वर्य और सौंदर्य का देश है । उत्तर । में हिमालय इसकी सभी खतरों से रक्षा करता है । और शेष तीनों दिशाओं । में विशाल सागर फैला है । नदियाँ और पर्वत हमारे देश के प्रकृतिक सौंदर्य है । विदेशी लोग इसे सोने की चिड़ियाँ कहतें हैं । यहाँ संसार की सभी जलवाय पायी जाती है । यही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ संसार की सभी ऋतुएँ पायी जाती है । बसन्त , ग्रीष्म और वर्षा बारी - बारी से यहाँ भ्रमण करते हैं । हमलोग अपनी धरती पर हर प्रकार की फसल पैदा कर सकते हैं । हमारे देश के अनेक भागों में कोयला , लोहा , ताँबा , और सोने की खानें पायी जाती हैं । अब हमलोगों की अपनी सरकार , अपना झंडा और अपनी आवाज है । हमें अपने देश पर नाज है ।




आप पढ़ रहे थे short hindi essay के अन्तर्गत लिखा गया हिंदी निबंध मेरा देश ।

12. Short hindi essay on my city | मेरा शहर हिंदी निबंध


मैं पटना शहर में रहता हूँ । यह हमारे बिहार की राजधानी है । यह । एक बड़ा शहर है । इसका एक बहुत ऐतिहासिक महत्व है । प्राचीन काल में यह अशोक की राजधानी थी । यह मुसलमानों के समय में भी बहुत । मशहुर था । इस शहर में लगभग छः लाख लोग रहते हैं । इसमें बड़ी । संख्या में कॉलेज , स्कूल एवं डाकघर है । पटना मेडिकल कॉलेज और । पटना इंजिनियरिंग कॉलेज , स्कूल सारे भारत में अच्छी तरह से जाने जाते हैं । पटना उच्च न्यायालय , पटना सचिवालय , गोलघर पुराना पटना सिटी इत्यादि देखने लायक जगहें हैं । इसके उत्तर में गंगा नदी बहती है । यह दिन दुगुना रात चौगुनी उन्नति कर रहा है।

आपने पढ़ा मेरा शहर पर hindi short essay, इसका उपयोग छोटे बच्चे अपने school में निबंध लेखन में कर सकते हैं।

13. Short hindi essay on my schools gardan | मेरे विद्यालय का उपवन हिंदी निबंध


मेरे विद्यालय में एक सुन्दर फुलवारी है । यह मुख्य भवन के पूर्वी । किनारे पर तीन कट्ठा जमीन के भूमिखण्ड पर स्थित है । जमीन की मिट्टी भी काफी उपजाऊ है । इस उपवन की देखभाल करने के लिए एक माली है । मध्य में हरे घासों से सजा एक भूमिखण्ड है । सभी मौसमों में खिलने वाले फूल इसके चारों ओर लगे हुए है । विभिन्न प्रकार के गुलाब ; बेला , जूही तथा अन्य मौसमी फूल भी वहाँ है । हमारे प्रधानाध्यापक बहुत ही अच्छा आदमी है । वे प्रकृति प्रेमी है । वे इसकी ओर उचित ध्यान देते . हैं । मौसम के अनुसार , सब्जियाँ भी यहाँ उपजाई जाती है । समस्त भूमिखण्ड में सुन्दर - सुन्दर क्यारियाँ बनी है । क्यारियों के बीचो बीच में पगडण्डियाँ है । हमलोग अपने विद्यालय उपवन की देखभाल करते हैं । बागवानी एक बहुत ही अच्छी और पवित्र अमानत है ।

14. Hindi essay on my schools library | मेरा पुस्तकालय हिंदी निबंध

Hindi essay on my schools library, about library in hindi


प्रत्येक विद्यालय में एक पुस्तकालय होता है । पुस्तकालय में अनेक विषयों पर पुस्तकों के संग्रह होते हैं । यह ज्ञान के स्रोत है । छात्रगण पुस्तकालय से लाभान्वित होते हैं । मेरे विद्यालय में भी अच्छा पुस्तकालय है । यह सार्वजनिक पुस्तकालय से सर्वथा भिन्न है । हमारे विद्यालय का पुस्तकालय केवल हमलोगों के लिए है । पुस्तकालय के लिए एक पृथक कमरा है वहाँ वाचनालय है । यहाँ विभिन्न विषयों पर पुस्तकें हैं । पुस्तकालय में नौ हजार पुस्तकें हैं । . . ये आलमारियों में अच्छी तरह रखी जाती है । यहाँ काफी संख्या में समाचार - पत्र एवं पत्रिकाएँ प्राप्त करते हैं । एक पुस्तकालयाध्यक्ष पुस्तकालय की देखभाल करता है । वह शिक्षकों एवं छात्रों को पुस्तकें जारी करता है । यहाँ कहानियों , कविताओं , नाटकों उपन्यासों तथा विज्ञान की पुस्तक है । ये पुस्तकें हिन्दी उर्दू , अंग्रेजी और बंगला भाषाओं में है । हमारे विद्यालय का पुस्तकालय हमलोगों के लिए बहुत सहायक है ।

15. Short hindi essay about postman | डाकिये पर निबंध


डाकिया एक जनसेवक है । वह सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है । हम लोग प्रतिदिन खॉकी पोशाक में एक आदमी को देखते हैं । वह । घर घर चिट्ठियाँ मनीऑर्डर इत्यादि बाँटता है । हमलोग उसे डाकिया कहते हैं । वह अपने कंधे पर चमड़े का एक थैला लटकाये रहता है । गाँव के लिए भी डाकिया होता है । जब वह पहुँचाता है तो ग्रामीण खुशी महसूस करते हैं । वे अपने निकटस्थ व्यक्तियों के समाचार जानने के लिए उसके चारों ओर इकट्ठे हो जाते हैं । बूढे और स्त्रियाँ उसे आशीर्वाद देते हैं । वह एक जिम्मेदार व्यक्ति है । वह तेज धूप और भारी वर्षा में घूमता है । उसका वेतन बहुत कम है । वह कम छुटियाँ भी पाता है । उसका कार्य बहुत कठिन है । कुछ डाकिये गैर जिम्मेवार होते हैं । ऐसे को दण्डित किया जाना चाहिए ।

16. Short hindi essay on independence day | स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

Hindi essay on independence day, swatantrata diwas par nibandh


वर्ष में कुछ तिथियाँ महत्वपूर्ण होती है । 15 अगस्त भी ऐसी ही एक महत्वपूर्ण तिथि है । भारतीय इतिहास में यह स्वर्ण अक्षरों में लिख जाने वाला दिन है । 1947 ई० की इसी तिथि को भारत स्वतंत्र हुआ । भारत एक गुलाम देश था । इस पर अंग्रेज शासन करते थे । किन्तु एक लम्बे संघर्ष के बाद यह स्वतंत्र हुआ । इसलिए हमलोग प्रतिवर्ष 15 अगस्त को स्वतन्त्रता दिवस मनाते है - यह सम्पूर्ण देश में मनाया जाता है । इसदिन लोग एक स्थान पर एकत्र होते हैं । राष्ट्रीय झंडा फहराया जाता है । राष्ट्रीय गीत गाया जाता है । सैनिक और एन० सी०सी० पैरेड का पैरेड का व्यवहार होता है । राष्ट्रीय गीत गाया जाता है । विभिन्न स्थानों पर सभाएं की जाती हैं । नेताओं के भाषण होते हैं मिठाइयाँ बाँटी जाती हैं । सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है । इस प्रकार इस दिन हमलोग खुश रहते हैं ।

17. Short hindi essay about indira gandhi | इंदिरा गांधी पर निबंध


इंदिरा गाँधी 19 नवम्बर 1917 ई० के दिन इलाहाबाद में जन्मी थी वे पंडित जवाहरलाल की पुत्री थी । उनकी माँ का नाम कमला नेहरू था । उन्होंने अपनी शिक्षा आक्सफोर्ड और विश्वभारती में प्राप्त की । उन्होंने स्वतन्त्रता संघर्ष में भाग लिया था । वे जेल भी गई थी । वह 1956 में कांग्रेस दल की अध्यक्षा चुनी गई जब शास्त्री भारत के प्रधानमन्त्री हुए , तो वे सूचना और प्रसारण मन्त्री नियुक्त हुइ । वह 19 जनवरी 1966 को भारत की प्रधानमन्त्री बनी । उन्होंने बंगला देश को पाकिस्तान से आजाद कराया । उन्हें अपनी देश तथा गरीबों से बहुत प्रेम था । वे एक अच्छी प्रशासिका थी । उसके अन्दर नेकी सादगी आत्म त्याग की भावना थी । वे दलित वर्ग की शिक्षिका थी । 31 अक्टूबर , 1984 को उनकी हत्या कर दी गई ।

ऊपर आपने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री about indira gandhi जाना। आपको उनके बारे में जानकर अच्छा लगा होगा।

18. Short hindi essay about football | फुटबॉल पर निबंध


फुटबाल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक खेल है । यह अंग्रजी खेल है । यह दो दलों के बीच खेला जाता है । प्रत्येक दल में ग्यारह खिलाड़ी होते । हैं । एक गोलकी पर , दो बैक और फॉरवार्ड में से दो अलग अलग दोनों किनारे के खिलाड़ी होते हैं - साइड फॉरवार्ड के शेष तीन खिलाड़ी मैदान के केन्द्र में खेलते हैं । वे सेन्टर फॉरवार्ड कहलाते है । दूसरा दल भी इसी प्रकार व्यवस्थित रहता है । फुटबाल का मैदान निश्चित लम्बाई चौड़ाई का होता है । प्रत्येक ओर एक गोल पोस्ट होता है । यह पैरों से खेला जाता है । गेंद शरीर के किसी भाग को छू सकता है पर हाथ को नहीं । केवल गोलकीपर को ही गेंद को हाथों से छूने की अनुमति रहती है । खेल के फाउल ( भूल ) बतलाने के रेफरी रहता है । वह वर्षा ऋतु में खेला जाता है । खेल एक अच्छा शारीरिक व्यायाम है ।

19. Short hindi essay on cow | गाय पर निबंध

Hindi essay on cow, about cow in hindi


About cow in hindi : गाय एक शान्तिप्रिय घरेलू जानवर है । इसे चार पैर , दो कान , दो आँखें , दो सींग , एक विशाल शरीर और एक पूँछ झब्बेदार होती हैं । इसके । खुर फटे होते हैं । यह संसार में सभी जगह पायी जाती है । ये विभिन्न रंगों की होती है : कुछ उजली , कुछ काली और कुछ मिली - जुली रंगों की होती है । गाय घास , पुआल , भूसा खल्ली आदि खाती है । लेकिन वह घास को अधिक पसन्द करती है ।
गाय मनुष्य के लिए लाभदायक है । गाय हमें दूध देती है । इसके दूध बच्चे जवान और बूढ़े सभी पसन्द करते हैं । दही , मक्खन , छेना , मिठाई आदि इसके दूध से तैयार होते हैं । यह हमें बछड़े भी देती है । बछड़ा खेत जोतता है । इसके मरने के बाद इसके चमड़े से जूते , थैले , बेल्ट और अन्य वस्तएं तैयार की जाती है । गाय एक पवित्र पशु है । हिन्दू इसे गौ माता कहते हैं ।

गाय पर निबंध आपको पसंद आया होगा। इसी तरह के और भी short hindi nibandh नीचे दिए गए हैं।

20. Short hindi essays on republic day | गणतंत्र दिवस पर निबंध

Hindi essay on republic day, about republic day in hindi


भारत 1947 ई० में स्वतन्त्र हुआ । अंग्रेजों ने उसी वर्ष भारत छोड़ा अंग्रेज हमारे देश के शासक थे । हमारा देश 26 जनवरी 1950 को एक प्रजाताधिक गणराज्य बना । भारत ने एक लिखित संविधान का निर्माण किया और इस तारीख से इसे अपनाया , प्रत्येक वर्ष हम गणतन्त्र दिवस मनाते हैं । हमारे राष्ट्रपति दिल्ली के लालकिले पर इस दिन राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं । इस अवसर पर प्रत्येक राज्य प्रतिनिधि रूप में रहता है।इस अवसर पर सैनिक परेड गाने नत्य वगैरह होते हैं । गणतन्त्र दिवस एक राष्ट्रीय छुटटी का दिन है । राज्यों की राजधानियों में राज्यपाल राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं । ऊपर आपने पढ़ा गणतंत्र दिवस पर short hindi essay जिसका उपयोग करके आप hindi essay on republic day लिख सकते हैं।

ये भी पढें -

  समय का महत्व निबंध

  नक्सलवाद की समस्या निबंध

  भारतीय चुनाव प्रक्रिया निबंध

  छात्र और अनुशासन


Conclusion : short hindi essay


आपने पढ़ा hindi essay on mahatma gandhi , tiger, monkey, elephant, horse, cow, dog, republic day, independence day और भी कई सारे टॉपिक पर हमने हिंदी निबंधों को पढ़ा। आपको ये short hindi essays कैसी लगी comment कर के जरूर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ