Quora par followers kaise badhaye ( 5 awesome tips )

Quora par followers kaise badhaye इस सवाल का जवाब हम अक्सर तलाशते है। लेकिन एक question - answer site होने के बावजूद Quora पर इस सवाल का जवाब आपको नही मिलेगा। 

इसलिए आज मैं  quora पर followers कैसे बढ़ाये सवाल पर discus करूँगा। मैं आपको quora पर फॉलोवर बढ़ाने के कुछ working tips बताऊंगा, जिन्हें पढ़ने के बाद आप अपने quora followers को बड़ी ही आसानी से बढ़ा सकते हैं।

हालाँकि यदि आप ये सोंचते है की बिना मेहनत किये ऐसा हो जायेगा तो शायद ये आर्टिकल आपके लिए न हो।  क्योकि quora बुद्धिजीवियों के लिए है और यदि आप यहाँ अपने followers बढ़ाना चाहते है तो कड़ी मेहनत करनी होगी। 

हालांकि मैंने कुछ ऐसे शानदार एवं मारक टिप्स include किये है जिनसे आप बिना ज्यादा हार्डवर्क सिर्फ और सिर्फ smartwork  से quora पर followers बढ़ा सकते है। 

अगर आप को नही पता है कि quora क्या है ? तो आप इस आर्टिकल को पढ़ के पूरी जानकारी ले सकते है।

 ●Quora क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ? 

वैसे मैं आपको संक्षिप्त रूप से quora के बारे में बता देता हुँ -

QUORA एक question - answer वेबसाइट है । जिसका उपयोग हम अपने सवालो का जवाब ढूंढने के लिए कर सकते है। 

साथ ही आप दूसरों के सवालो का जवाब भी दे सकते है। इसमे आपको सवाल पूछने के लिए पैसे भी दिए जाते है। इसका हिंदी verson भी लांच कर दिया गया है। आप इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प वगैरा से replace कर सकते है।   

इसमे आपको अलग से एकाउंट भी नही बनाना पड़ता है, आप अपने फेसबुक या जीमेल का उपयोग कर के log in कर सकते है।

Quora followers
Quora par followers kaise badhaye 


Quora par follower kaise badhaye [5 awesome tips]

Quora पर followers बढ़ाने के लिए हमे थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप एक genuine wrighter है तो बड़ी ही आसानी से अपने फॉलोवर्स को बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ stretgy को follow करना होगा।

1. Quora पर active रहें 


अगर आप quora पर regular active रहते है, और दूसरों के जवाब को लाइक करते है, comment करते है तो कभी कभार आपके comments के कारण कई लोग आपको फॉलो कर सकते है। बस आपके कमेंट में quality होनी चाहिये। 

unusual और meaningless comment करने से आपको कोई फायदा नही मिलेगा । अगर आप हर रोज सिर्फ 1 follower बना सकते है तो 1 साल में आपके पास 365 फॉलोवर्स हो जाएंगे। 

दूसरों के जवाबों को like करें। साथ ही अगर कोई जवाब नापसंद आता है। तो बिना किसी देरी के dislike भी करें। क्योंकि जरूरी नही है, की आप को सभी जवाब पसंद आये। इसलिए हां में हां मिलने की नीति से दूर रहें।

 अगर कोई जवाब आपकी भावनाओं को आहत करता है, या वो जवाब community guidelines को follow नही करता है। तो उसे रिपोर्ट भी करें। ताकि quora आपको एक active और respected user समझता है।

इस प्रकार active रहने से Quora partners program में शामिल होने की संभावनाये भी बढ़ जाती है। जो आपके लिए quora पर कमाई के द्वार खोल देगा।

2. आकर्षक जवाब लिखें 


आपका जवाब आपके followers base में सबसे बड़ा परिवर्तन लाएगी। इसलिए अपने जवाब में twist add करें। कोशिश करे कि आपका जवाब लोगो के ऊपर प्रभाव छोरे ।

कुछ trending words का उपयोग अपने जवाबों में करें। ऐसे sentence जो internet पर viral हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल users को attract करता है।  

अगर आप किसी को अपने जवाब से प्रभावित करने में सक्षम है तो रीडर्स को followers में बदलने में ज्यादा समय नही लगेगा। क्योकि जब किसी user के सामने आपके जवाब बार-बार display होंगे, तो ये उन users पर positive effect डालेगा।

वैसे वर्तमान में quora पर आकर्षक जवाब लिखने के चक्कर मे, कई लोग अश्लीलता फैलाने से भी बाज़ नही आतें हैं। खैर users भी उन्हीं को पसंद करते हैं। क्योंकि उन जवाबो पर आए views सारी कहानी बिना आवाज किये सुना देती हैै।

3. लोगों को हंसाने की कोशिश करें 


भले ही quora बुद्धिजीवी मनुष्यों का अड्डा है। लेकिन हँसने के लिए बुद्धिमत्ता की जरूरत नही होती है। हँसाने वाले जवाब सभी को पसंद आते है। इस तरह के जवाब लिखने से आपके upvotes में बहुत बड़ा उछाल आएगा। और followers भी बढ़ेंगे।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें डायरेक्ट जोक्स पोस्ट न करें। आप जोक्स को अपने आकर्षक जवाब के बीच मे include कर सकते हैं। 

जब आप एक genuine जवाब के बीच मे हँसाने वाले वाक्य का प्रयोग करते हैं। तो readers पर विशेष प्रभाव पड़ता है। 

हालाँकि इस वजह से जवाब की quality पर भी प्रभाव देखने को मिल रहा है। क्योंकि कई users अधिक views और upvotes पाने के लिए whatsapp, facebook वाले image को direct post करते हैं। 

4. लंबा जवाब लिखें और regula जवाब लिखें 


जब से मैं quora पर हुँ । मैने इस बात का अनुभव किया है, की लंबे जवाब पर सबसे ज्यादा व्यूज और upvotes आते हैं। साथ ही अगर आप हर रोज कुच्छ  जवाब लिखते हैं तो लोगो के सामने आप बार - बार आते है जो आपके फॉलोवर्स के बढ़ने की संभावना को 200 % से बढ़ा देती है।

क्योकि जब आप बार- बार किसी के सामने आते है और आपके जवाब आकर्षक है तो जाहिर सी बात है वो बंदा आपको follow करेगा ही।

यह बात तो सत प्रतिशत सत्य है, कि एक लंबी और पूरी जानकारी सभी को पसंद आती है। चुकी quora के जवाब google search में भी index होते हैं। 

ऐसे में अगर SEO के नजरिए से देखा जाए तो लंबा जवाब आपको google search में भी rank कर सकता है। जाहिर सी बात है, जब जवाब google में index होगा तो उसपर search traffic से भी views आएंगे।

5. Follow people's randomly ( pro tip )


वैसे तो ये थोड़ा पागलपन भरा लगता है, लेकिन ऐसा नही है । जिस तरह से हम instagram पर followers बढ़ाने के लिए 100 - 50 लोगो को फॉलो कर देते है और हमे return में followers मिल जाते हैं।

 उसी तरह से quora पर भी होता है कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके अपने followers को बढ़ा लेते है। वैसे ये तकनीक अपना कर अपने फॉलोवर्स को कम समय में काफी ज्यादा बढा सकते हैं। यही तकनीक सबसे ज्यादा working है। और 100 % आपको return में followers मिलेंगें।

भले ही ये तरीका गलत है, लेकिन इस तरह से आप अपने followers को instantly boost कर सकते हैं। ये आप पर depend करता है, की वे followers आपके साथ कितने दिन तक बने रहते हैं।

क्योंकि अगर आप quality content post करेंगे। तो quora के users आपके followers list में झंडे गार के बैठे रहेंगे। नही तो हफ्ते भर के अंदर पूरा साफ।


तो दोस्तों कैसी लगी quora par followers kaise badhaye पोस्ट हमे कमेंट कर के बताइयेगा। साथ ही अगर आपके पास भी इस तरह के techniques है तो हमारे साथ कमेंट box या गेस्ट पोस्ट के जरिये शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ