facebook पर block हो चुके website के url को unblock कैसे करें ?

आपकी वेबसाइट को फेसबुक द्वारा Block कर दिया गया है, यह पता लगने के बाद और अधिक परेशान करने वाला कुछ भी नहीं है।  

ये आफत बिना किसी चेतावनी के आती है क्योंकि user's को spam और irrelevant websites से बचाने के लिए चलने वाले algorithm पूरी तरह से Automatic हैं।  

इस लेख में चर्चा की जाएगी कि website URL को facebook द्वारा block क्यों किया जाता है और इस problem को solve करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।


 वेबसाइट URL को फेसबुक पर block क्यों किया जाता है ?


फेसबुक को अपने user's की परवाह है । इसी के परिणामस्वरूप, फेसबुक पर क्या allow है और क्या नहीं allow है, इसके बारे में बहुत सख्त नियम हैं।  दुर्भाग्य से, उन नियमों में से कुछ को कहीं भी नहीं लिखा गया हैं।  

किसी व्यक्ति या वेबसाइट को block करने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम बात यह है कि यदि कोई user एक ही action "बार - बार करता है।"  तो उसके account या url को spam के रूप में labelled किया जाता है।  

जिन actions को हमे बार - बार करने से बचना चाहिए, उनमें लोगों को Friend request भेजना, लोगों को message भेजना, बहुत सारे groups में शामिल होना और बहुत सारे समान ईमेल भेजना शामिल हैं।

किसी वेबसाइट URL पर प्रतिबंध लगाने का सबसे आम कारण यह हो सकता है कि उसे उसी व्यक्ति द्वारा कई बार अलग अलग groups में पोस्ट किया गया होगा।

एक अन्य कारण है जिससे फेसबुक किसी URL को ब्लॉक कर सकता है यदि आपकी वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट की black list सूची में है, 

जैसे कि security कंपनी।  तो facebook द्वारा आपके वेबसाइट को ब्लॉक किया जा सकता है।


फेसबुक पर unblock रहना एक website के लिए क्यो महत्वपूर्ण है ?


ज्यादातर users जिन्हें आपका कंटेंट पसंद आता है। उसे अपने दोस्तों के साथ फसेबूक के जरिये share करते हैं। लेकिन आपका url अगर facebook ने block कर रखा है तो वे उसे share नही कर पाएंगे।

ऐसे में users का आपके वेबसाइट के प्रति विश्वास खत्म हो जाता है। जिसका user experience पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। औऱ आपके revenue और traffic पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Facebook पर website के url को कैसे unblock करें ? - [6 Working methods]

Facebook unblock, unblock url from facebook
बहुत सारे अलग-अलग methods हैं जिनका उपयोग किसी वेबसाइट को फेसबुक पर unblock करने या block होने से बचाने के लिए किया जा सकता है।


1. फेसबुक से संपर्क करें


यह सबसे कारगर उपाय है। जिसके बदौलत हैम अपने वेबसाइट को facebook से unblock करवा सकते हैं। 

उसके लिए फेसबुक से संपर्क करें और उन्हें बताए कि ये एक गलत निर्णय है। आपका वेबसाइट facebook के users के लिए safe है।

यह समय लेगा लेकिन url unblock हो जाये इसकी कोई गारंटी नही है। हालांकि प्रयास करने में कोई बुराई नही है। 

अगर unblock हो जाता है तो ठीक अन्यथा post में mention किये गए अन्य तरीकों का उपयोग करें।


2. उस web security कंपनी से संपर्क करें, जिसके spam list में आप है


अगर किसी web security company ने आपके वेबसाइट को black list कर रखा है। तो ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है जिससे आपकी वेबसाइट facebook पर block हो गयी हो।

इसलिए ऐसी कंपनी का पता लगाएं और उन्हें बताएं कि आपकी वेबसाइट users के लिए safe है। ताकि वे आपके वेबसाइट को अपने spam site की list से निकाल दे। 

3. दोस्तों, परिवार और ग्राहकों से मदद लें


ये सबसे कारगर तरीका है। जिसका उपयोग कर के 80 % cases में url को unblock कराया जा सकता है। आप भी इसके लिए बेझिझक दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद ले सकते हैं।

आप अपने दोस्तों को url को facebook के जरिये share करने को बोले जैसे ही वो share करने की कोशिस करेंगे उन्हें एक दूसरे पेज पर redirected कर दिया जाएगा। जहा उन्हें ये बताया जाएगा कि ये url facebook पर ban है।

उसी पेज पर एक link होता है जिसके जरिये आपके दोस्त facebook को ये बता सकते हैं कि ये url पूरी तरह से safe है। जिससे users को कोई नुकसान नही है।


 4. Facebook security और Developers से सीधे अपील करें


 फेसबुक के कई अलग-अलग अधिकारी हैं जिनके अपने पृष्ठ हैं, जिनमें security network, developers, marketing और सामान्य रूप से फेसबुक शामिल हैं।  

समस्या पर अधिक ध्यान देने का एक तरीका यह है कि सभी आधिकारिक page को like किया जाए और फिर, जब उनमें से कोई भी सामग्री पोस्ट करे, तो एक comment करें।  उस comment के अंत में, समस्या का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।  

एक शानदार तरीका यह भी है कि समस्या के बारे में facebook help center पर एक फोरम थ्रेड शुरू करें और फिर उस फोरम प्रश्न को comment से लिंक करें।  यह समस्या पर बार-बार ध्यान आकर्षित करेगा और उम्मीद है कि इसे कम से कम समय में हल किया जाएगा।


5. Url shortner का प्रयोग करें


ये लीजेंड्स वाला तरीका है। अगर आप किसी अच्छे url shortner का प्रयोग करते हैं तो अपने block हुए url को भी facebook पर आसानी से पोस्ट कर सकेंगे। 

इसमे भी ध्यान देने वाली बात ये है कि एक ही short form वाले url को बार-बार share न करें। अन्यथा किसी भी समय आपका short किया हुआ url भी block हो जाएगा।

6. नया domain name खरीदे


अगर आप सभी उपाय आजमा चुके हैं फिर भी आपका url unblock नही हो रहा । तो सिर्फ एक उपाय शेष रह जाता है, वो है नया domain name खरीदना।

सुनने में भले ही  आपको अजीब लगे लेकि सच यही है कि आपको नया डोमेन लेना होगा। अगर facebook से आपको कोई खास लेना - देना नही है तब तो आप इसे ignore कर सकते है। 

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट facebook पर depended है तब तो आपको नया डोमेन खरीदने बिल्कुल भी संकोच नही करना चाहिए।

नया डोमेन ले कर पुराने वेबसाइट के कंटेंट का backup ले कर नए वाले पर डाल सकते हैं। या फिर पुराने वेबसाइट से सभी लिंक को नए वाले पर redirect कर सकते है।

चलते-चलते:


अगर जानकारी अछि लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें। साथ ही अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जिसका वेबसाइट facebook पर block हो गया है तो उसे ये post पढ़ने की सिफ़ारिश करें। 

अगर अभी भी आपके मन मे कोई सुझाव या सवाल है, तो उसे comment box में बेझिझक हमारे साथ share करें। क्योंकि हम आपके सवालों का जवाब देते है और आपके सुझावों की कद्र करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ