google adsense account kaise banaye [ step by step guide 2020 ]

 Google Adsense account kaise banaye : प्रस्तुत आर्टिकल में आप एडसेंस अकाउंट बनाने के सही तरीके को जानेंगे। साथ ही उन सभी तथ्यों से रूबरू होंगे जो आपको एडसेंस का अप्रूवल दिलाने में मददगार साबित हो सकते है। 

इससे पहले की हम adsense account बनाने के मुद्दे पर बात करे हमें इससे जुडी कुछ basic जानकारिया प्राप्त कर लेनी चाहिए। 


Google Adsense kya hai ?


Google Adsense एक advertisement program है। जिसके जरिये हम अपने Blog , website , youtube channel को monetize कर सकते है। और अपने कंटेंट के जरिये मोटी रकम कमा सकते हैं। आप जितना ज्यादा traffic अपने website पर ला पाएंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा बढ़ेगी। 

adsense से होने वाली कमाई कई तथ्यों पर depend करती है, यह एक CPC based advertisement company है. जहा एडवरटाइजर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर ads दिखाने के लिए बोली लगाते है .

adsense के अलावा और भी कई Adsense alternative advertisement compny है लेकिन उससे हम इतनी ज्यादा कमाई नही कर सकते । चुकी इसके साथ हमे google का भरोसा मिलता है इसलिए इसका कोई जोर या तोर नही है।

Google Adsense ke liye apply kaise kare ?
Adsense account kaise banaye


Adsense account kaise banaye [ step by step guide 2020 ]



1. आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए। अगर नही है तो बना लीजिए । अन्यथा आप एडसेंस के लिए apply नही कर पाएंगे।

आप चाहे तो अपना ब्लॉग blogger के फ्री प्लेटफॉर्म के अलावा वर्डप्रेस पर भी बना सकते है। 

अगर आप blogger पर बिलकुल free में एक नया ब्लॉग बना कर एडसेंसे का approval पाना चाहते है तो निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े-



2. आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए। अगर नही है तो आप अपने parrents की अनुमती से  adsense account को parrents के ही नाम पर register करे। इस स्थिति में आपको bank detail भी अपने parrents का ही डालना होगा।

3. आपके पास अपना बैंक एकाउंट होना आवश्यक है । ताकि आप अपने बैंक account में direct payment receive कर सके। ध्यान रहे जब आप पहली बार adsense से पेमेंट प्राप्त करेंगे तो वो आपके नाम से register bank account में ही आएगा। 

Google Adsense ke liye apply kaise kare 

सबसे पहले एडसेंस के Adsense sign up पर जाए । उसके बाद नीचे दिए गए process को चरणबद्ध तरीके से follow करे।

1. Sign in to adsense

 Sign in पर click करे और अपने gmail G-mail एकाउंट का उपयोग कर के sign in कर ले।

2. Enter website and language


 अब एक नया page खुलेगा जहा पर आपको अपने website का domain name (www.example.com) enter करना है। ध्यान रहे example.com की जगह पर अपना डोमेन डाले। 

फिर नीचे दिए गए drop down menu से अपना language select करे। ध्यान रहे आप उसी language का चयन करें जिसमे आप content लिखते है।

इसके साथ ही आपको Adsense supported language का भी भान होना जरूरी है। क्योकि सभी भाषाओं पर आपको adsense के ads चलाने के अनुमति नही होती है।

3. Enter contact information



अगले पेज पर आपसे contact information मांगा जाएगा। कृपया contact information में अपनी सभी details सही - सही भरें। 

इस फॉर्म में आपको अपना country select करना है। address , name, mobile number इत्यादि मांगे जाएंगे उन्हें भी आप बिलकुल सही - सही जैसा कि आपने अपने बैंक एकाउंट और सरकारी doccuments में दे रखा है वैसे ही भरे।

Note:- कृपया adsense account बनाते समय कोई भी गलत जानकारी न दे। अन्यथा आपका एडसेंस एकाउंट approve नही होगा। और अगर approve ही भी गया तो 100% chance है कि आपका एडसेंस suspend हो जाएगा।




4. Privacy policy



Adsense parivacy policy पेज open होगा। आप उस information को पढ़ के accept कर दे। क्योकि एडसेंस अपने termes और condition को follow नही करने वालो को approval नही देता है।

अतएव मेरी सलाह होगी की उन conditions को ध्यानपूर्वक पढ़ ले ताकि भविष्य में आपको Adsenseअकाउंट से सम्बंधित परेशानिया न झेलनी पड़े। 

5. Copy adsense code



 अब आपको Adsense code दिया जाएगा। उस  code को copy करके अपने website के theme में <head> और </head> section के नीचे लगा दे।

अब आपका एडसेंस के लिए apply करने का प्रोसेस complete ही गया है। आपको 7 दिनों के भीतर एडसेंस की तरफ से mail आ जायेगा। जिसमे आपको बता दिया जाएगा कि आपका एडसेंस एकाउंट approve हुआ या नही। 

कई बार confermation  का mail आने में वक्त लगता तो इसके लिए 15 से 20 दिन का भी इंतजार करना पर सकता है। 

अगर approve नही हुआ होगा तो आपको उसका कारण भी बताया जाएगा। आप उस कारण को दूर करके फिरसे अप्लाई कर सकते है। क्योंकि एडसेंस के लिए apply करने की कोई लिमिट नही है।

अब आपका एकाउंट approve हो चुका है। आप अपने एडसेंस के dashboard से ad code को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर जहा चाहें वहाँ लगा सकते है। 

साथ ही अगर आप समय बचाना चाहते है तो auto ads को enable कर सकते है। google content को analyze करके खुद ही आपके पोस्ट पर ads दिखाना शुरू कर देगा।

Adsense pin क्या है और कब आएगा ?

Google Adsense आपके adress को verify करने के लिए आपके adress पर एक 6 अंको का verification pin भेजेगा जिसे आप अपने एडसेंस के डैशबोर्ड में enter करेंगे।

जब आपके adsense account में $10 डॉलर की earning हो जाएगी तब ये code अपने आप आपके address पर स्पीड पोस्ट के द्वारा भेज दिया जाएगा। 

इस कोड को deliver होने में 1 से 2 महीने का समय लग सकता है। इसीलिए परेशान होने की कोई जरूरत नही है।

इसके साथ ही एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि adsense pin तभी आपके घर पे आएगा जब आप अपने किसी valid document से identity verification कर लेते हैं।

कभी-कभी ऐसा बि होता है, की बिना identity verify किये ही adsense का पिन आपके घर पर आ जाता है। ऐसा मेरे साथ भी हुआ है।

एडसेंस से पैसे कब withdraw कर सकते है ?

जब आप 100 डॉलर कमा लेते है तब एडसेंस की earning आपके बैंक account में हर महीने की 21 तारीख को  wire transfer के द्वारा भेज दी जाती है। 

कभी - कभी किसी hollyday की वजह से ये 7 से 8 दिन late भी एकाउंट में आती है। एडसेंस payment process के बारे मे अलग से एक आर्टिकल लिखूंगा उसमे आपको पेमेंट के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।


चलते-चलते :

इस पोस्ट में आपने जाना Adsense account kaise banaye और साथ ही हमने जाना कि Google Adsense kya hai .

 तो दोस्तों  कैसी लगी Adsense masters serise की पहली पोस्ट हमे comment कर के जरूर बताइये। 

अगर आपको भी एडसेंस से जुड़ी कोई स्पेशल ट्रिक पता है तो कमेंट बॉक्स या फिर गेस्ट पोस्ट के माध्यम से हमारे साथ शेयर करे। गेस्ट पोस्ट के लिए हमे contact us पेज पर समपर्क करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ