Facebook Instant Articles क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें ?

दोस्तों क्या आपको पता है ? कि आप  facebook से भी पैसे कमा सकते हो। लेकिन कैसे ? तो इसका जवाब है, Facebook instant article जी बिल्कुल ।
अब आपके मन मे सवाल आ रहा होगा कि आखिर फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल क्या है ?

डोंट वरी आपके सभी परेशानी का समाधान आपको मिल जाएगा । बस good morning bihar के इस article को पूरा पढ़े और facebook instant article से सम्बंधित अपने सभी समस्याओ का समाधान पाएं.

How to earn money from facebook instant articles? , Facebook instant article kya hai ?

Facebook Instant Articles क्या है ?

Instant Articles एक विशेष समस्या Slow Page Loading को Solve करने के लिए बनाया गया था.

फेसबुक ने native publication platforms में ही कई सारे interactive features को add कर के इसे तैयार किया है. जिसमे ऑटो प्ले विडियो और image को ज़ूम कर के देखने जैसी सुविधाएं भी शामिल है. 

अक्सर हम facebook पर news channel या फिर बड़े youtuber के videos facebook के ही प्लेटफॉर्म पर देखते है। वे सभी Facebook instant article के जरिए पैसे कमाते है।

आपको ये जानकर बड़ी खुशी होगी कि अब facebook instant article सभी छोटे बड़े bloggers और youtubers के लिए उपलब्ध है।

अगर आप भी एक youtuber या blogger है, और एडसेंस के अलावा दूसरे तरीकों से भी पैसा कमाने की चाहत रखते है, तो facebook instant article से पैसा कमाना आपके लिए बेहतर अनुभव सबित होगा। क्योकि facebook की ये service पहले से 10 गुना ज्यादा fast होने वाली है।

आप अपने पोस्ट को boost करके facebook पर ज्यादा से ज्यादा audiance तक पहुच सकते है। और ये पुरी तरह से ligle होगा। इससे आपकी कमाई भी तेजी से बढ़ेगी।  तो आइए जानते है फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से पैसे कैसे कमाए ?

requirement for facebook instant article :

  • आपका एक active facebook account होना चाहिए।
  • आपके account से associated facebook page होना चाहिए।
  • आपके पास blog / website / youtube channel में से कोई एक होना जरूरी है।
  • आपकी उम्र 18/18+ होनी चाहिए।
  • आपके facebook page पर 1000 likes होने जरूरी है।
facebook की इस सेवा को register करने के लिए instant article की वेबसाइट पर जाइये और निचे दिए गए instruction को follow कर के  register कर लीजिए । जैसे ही आपका request कंफर्म हो जाता है। आपके द्वारा किया गया हर एक पोस्ट आपके facebook page पर भी show होगा। 

Instant Article कैसे बनाएं ?


Step 1: Sign Up करें


Start करने के लिए सबसे पहले आपको Instent Article में register करना होगा। आप इसे Instantarticles.fb.com पर कर सकते हैं।

नोट: Articles का प्रकाशन शुरू करने के लिए, आपके पास एक मौजूदा फेसबुक पेज होना चाहिए और पेज पर एडमिन या एडिटर की Permission होनी चाहिए।

Step 2: अपना फेसबुक पेज चुनें


साइन अप करने के बाद आपको यह चुनने का मौका दिया जाएगा कि आप किस पेज के लिए Instant Article On करना चाहते हैं.

Step 3: अपने URL Claim करें


एक बार जब आप अपना फेसबुक पेज चुन लेते हैं, तो आपको एक URL Set करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप अपने आर्टिकल्स के लिए use करना चाहते हैं। यह URL आपकी सभी पोस्ट के URL के रूप में काम करेगा।

अपने URL को Claim करने के लिए आपको अपने HTML के <head> टैग में एक मेटा टैग जोड़ना होगा और फिर URL को अपनी सेटिंग में जोड़ना होगा। ऐसा करने के लिए आपको सभी instruction Instant Article Setting में मिल जाएगी.

Step 4: Articles Publish करें


आप Facebook के publication tools, RSS Feed या API का उपयोग करके अपने ब्लॉग को Instant Articles के साथ Sync कर सकते हैं।

जैसे जैसे लोग उसको facebook पर पढ़ेंगे आपको फेसबुक की तरफ से रेवेन्यू मिलता रहेगा। साथ मे आप facebook पर भी ads लगा पाएंगे। आप अपने facebook instant article को google analytics से कनेक्ट कर के व्यूज और अन्य user activity पर भी नजर रख सकते है।

google adsense की तरह इसमे भी आप 100$ पूरे होने के बाद पैसे को ट्रांसफर कर सकते है।

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया facebook instant article क्या है और facebook instant article से पैसे कैसे कमाए ? , तो कैसी लगी ये पोस्ट हमे comment box में comment कर के जरूर बताइयेगा। और अगर आपके मन मे facebook instant article को लेकर कोई सवाल हो तो बेझिझक पूछिये। आपकी समस्याओं का यथासंभव निदान किया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ