Affiliate marketing kaise start kare [ full guide in hindi 2022]

Affiliate marketing क्या है ?  और ये कैसे काम करता है?, Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाते है ? न जाने इस तरह के कितने सवाल हमारे दिमाग मे आते रहते है। लेकिन guidence के अभाव में हमे कुछ भी पता नही चल पाता। 

चाहे आप कोई blogger है , या फिर एक आम इंसान आपके लिए यह जानना अति आवश्यक है की affiliate marketing क्या है ? 

क्योंकि अगर आप एक blogger है तो आपके लिए ये कमाई का एक बहुत बड़ा साधन होगा। और अगर आप एक सामान्य इंसान है तो आप अपनी next shopping पे काफी सारा पैसा बचा सकते है।

अब जमाना online shopping  और online marketing का है। ऐसे  में market में बड़ी बड़ी shopping compny आ चुकी है। हमारी अधिकतर shopping online ही होती है।

  अक्सर लोग flipkart , amazon जैसी online shopping site's से सामान मंगवाते रहते है। लेकिन अगर मैं ये कहु की आप लोगो के द्वारा किये जाने वाले shopping से पैसा कमा सकते है, तो सुनने में कितना मजा आता है। और ये झूठ नही कड़वा सच है। तो बिना समय बर्बाद किये मुद्दे पे आते है,

Affiliate marketing, Amazon affiliate marketing, Flipkart affiliate marketing

Affiliate marketing क्या है ?

 सबसे पहले आपको बता दु  affiliate marketing kya hai ? 
Affiliate marketing में आप बिचौलिए की भूमिका निभाते है। और किसी शॉपिंग वेबसाइट की sell को बढ़ाने के लिए लोगो को convenience करते है। 

और वो shopping website इसके बदले आपको commission देता है। जो कि fashion, design के प्रोडक्ट्स पर ज्यादा होता है। और electronic products पर कम।

 Affiliate marketing kaise start kare ?

Affiliate marketing start करने के लिए। आपको कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे। सबसे पहले  आपको findout करना है कि आप affiliate marketing का इस्तेमाल किस तरीके से करना चाहते है।  अगर आपका एक website/blog है तो आपके लिए ये ज्यादा आसान होगा।

एक एफिलिएट मर्केटर बनने के लिए आपको एक वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना चाहिए, साथ ही आपके पास एक youtube चैनल हो तो और भी बेहतर होगा.

आप चाहे तो अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है .

आपके पास अपना bank account, pan card, residence certificate होना जरूरी है। आप online कई सारी कंपनियों को चुन सकते है जिसके लिए आप as a affiliate काम करना चाहते है।

Top 10 affiliate marketing website's :

1. Amazon

2. Flipkart

3. eBay

4. Blue host

5. Affiliate partners ltd.

6. Shoping

7. Click bank

8. Chitika

9. Studio press

10. C j affiliate program

Amazon, flipkart जैसी साइट्स आपको affiliate program के तहत clicks या impression के पैसे बिल्कुल नही देती है। अगर कोई आपके लिंक से product को purchase करता है। तभी आपको पैसे मिलेंगे।

लेकिन दूसरे किसी affiliate marketing company को भी आप चुन सकते है। जो आपको impression और clicks के भी पैसे देती है।

Affiliate marketing account kaise banaye ?

मैं आपको affiliate marketing Amazon in hindi ke बारे में बताता हूं। amazon affiliate marketing में आपको fashion products पर approx 9% का commission का मिलता है। 

electronic प्रोडक्ट्स पर 2.5-5% तक का commission मिलता है। ये product और situation के हिसाब से 4-12% तक vary  कर सकता है।

अगर आप amazon affiliate के लिए registere करना चाहते है। तो आपके पास एक Amazon account होना चाहिए। इसके बाद आपको amazon associate के वेबसाइट पर जाना है और लॉगिन करना है। इसके बाद instructions को follow करते हुए registration करना है।

Registration process पूरा होने के बाद आप जिस भी प्रोडक्ट का affiliate link लेना चाहते है। उसे सर्च बॉक्स में सर्च कर लीजिए। उसके बाद get link पर click कीजिये। अब show हो रहे लिंक को copy कर लीजिये। 

इस लिंक को आप किसी को भी भेज सकते है। अगर कोई इस लिंक से shopping करेगा तो उसका commission  आपको मिलता रहेगा।

अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर affiliate Link को दिखाना चाहते है तो आप को html script भी मिल जाता है। जिसे आप अपने page या article में लगा सकते है।

इसी तरह से आप जिस किसी affiliate program  के लिए registration करना चाहते है। कर सकते है। process सभी के लिए लगभग same ही होता है।

Conclusion:

आपने इस article में जाना कि affiliate marketing kaise start kare ? साथ ही आपने ये भी जाना what is affiliate marketing  in hindi.   आशा करता हु की आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी 

अगर आपके मन में कोई दुविधा है तो बेझिझक comment box में comment कर के पूछ सकते है। साथ ही इस वेबसाइट से रिलेटेड कोई सुझाव हो तो हमे जरूर बताइयेगा। आपके सुझावों का तहे दिल से स्वागत है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ