Blogging kaise kare ? [Full guide 2021]

Blogging kaise kare? With shivam pandey on good morning bihar


जब कभी हम blogging के बारे में सुनते या सोचते है , तो हमारे मन मे यही ख्याल आता है। कि आखिर कितनी मस्त होती होगी इन ब्लॉगर्स की जिंदगी?
मस्त तो है लेकिन मेहनत भी कम नही है। बिना मेहनत-लगन और धैर्य के आप blogging  कर ही नही सकते।
लेकिन अगर आप seriously blogging करना चाहते हैं, और अपनी एक वेबसाइट खोलना चाहते है ,तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमे blogging  जुड़े सभी questions and answers दिये गये हैं।




Blog/website सुरु करने से पहले सभी के मन मे ये सवाल जरूर आते हैं-
Blogging kaise kare ?
Blogging se paise kaise kamaye?
Best niche ideas for blogging.
Blogging kon se plateform par suru kare?
Blog ko google search me kaise laaye?

 इन सभी सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

Blog kaise banaye ?

ब्लॉगिंग करने के लिए पैसे की नही , tallent की जरूरत होती है। अगर आपमे लिखने का हुनर है तो आप ब्लॉगिंग के field में बेझिजक उतर जाइये।
अगर आप एक नए ब्लॉगर है और आपने इससे पहले ब्लॉगिंग कभी नही की तो आप गुगल की फ्री सर्विस Blogger.com  पर अपना ब्लॉग बनाइये। और जब आपको इसका एक्सपीरियंस हो जाये तो आप इसे wordpress पर sift कर सकते हैं। blogger.com  पर वेबसाईट बनाना बहुत ही सिंपल है, अगर आप मे थोरी सी भी creativity है ,तो आप आसानी से इसपर अपना ब्लॉग तैयार कर लेंगे।

जैसा कि मैंने पहले भी बताया है कि blogging बिना consistency के possible नही है। इसलिए आप एक ऐसा niche यानी कि topic का चुनाव करे जिसमे आप एक्सपर्ट हो। रेगुलर मतलब हर रोज या दो दिनों पर या हफ्ते में एक बार पोस्ट लिखने का schedule बना लें।
और हर एक पोस्ट का content unique हो जिससे लोग आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा समय तक रुके।

Blog ko google search me kaise laaye ?

सबसे जरूरी बात apne blog ko google search me kaise laaye?
ये सवाल सबके मन मे होता है। ब्लॉग को search में लाने के लिए हमे seo optimised पोस्ट लिखने होता है। यानी कि हम ऐसे keyword को टारगेट करते हैं, जो सबसे ज्यादा search किये जाते है। इसके लिए आप google keyword planner , google trends  का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि ये सबसे ज्यादा विस्वसनीय है।




जब हमारा ब्लॉग नया होता है तो हमे सर्च इन्जन को बताना होता है , और सर्च इंजन मशीन की भासा समझती है
 इसलिए हमें अपने ब्लॉग का sitemap बना कर google search console में add करना होता है।

Ek achha theam kaise lagaye?

एक अछि theam का चुनाव करना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि आपके वेबसाइट की theam आपके readers को ज्यादा देर तक रुकने पर मजबूर करती है। 
ध्यान रहे blogger.com में दी गई default theams उतनी ज्यादा responsive और user friendly नही होती है। इसलिये आपको बाहरी source से एक decent theam का चुनाव करना चाहिए। आपको gooyabite की वेबसाइट पर free में blogger थें मिल जाएगी।

Backlinks kya hai ?

ब्लॉगिंग में backlinks का भी बहुत ही ज्यादा importance है, इसलिए अपने ब्लॉग के लिए high quality के backlinks generate करें। इससे आपके blog की सर्च इंजन में ranking बढेगी।

Adsense se paise kaise kamaye ?

अगर आप full consistency साथ कुछ महीने ब्लॉगिंग कर लेते हैं। तो फिर आप blogger के ही डैशबोर्ड से earning section में जाकर adsence के लिए apply कर सकते है । आपके ब्लॉग का रिव्यु करने के बाद आपको mail के through बात दिया जाएगा । अगर आपका account approve हो गया तो आप उसी दिन से earning सुरु कर सकते है। और अगर disaprove होता है तो आपको mail में जो कारण बताया गया है उसे सॉल्व करने के बाद फिर से अप्लाई करें। आपका एडसेंस approve हो जाएगा।

अगर आपको ये आर्टिकल अछि लगी हो तो इसे शेयर करियेगा। और इसी तरह के टिप्स एंड ट्रिक्स जानने के लिए ब्लॉग को रेगुलर विजिट करते रहिए।
अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो आप बेझिझक coment box में coment कर के पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

5 टिप्पणियाँ